×

रंगों की पसंद से जान सकते हैं किसी भी व्यक्ति के स्वभाव को

 

जयपुर । हमारा व्यवहार पर रंगों का भी प्रभाव पडता है। किसी के व्यवहार के बारे में रंगों की पसंद के आधार पर पता लगाया जा सकता है। व्यक्ति को कौन सा रंग पसंद है इस आधार पर उसके व्यवहार के बारे में पता लगाया जा सकता है-


लाल – लाल रंग को पसंद करने वाले काफी एग्रेसिव होते हैं,  प्यार को पसंद करने वाले यह लोग अपने साथी से वफादारी की उम्मीद करते हैं और आराम की जिन्दगी जीना पसंद करता हैं। इनका स्वभाव गु्स्सैल होते हैं और ये काफी रोमांटिक होते है।

काला – इस रंग को पसंद करने वालों को गुस्सा बहुत जल्दी आता है। इनको बदलाव बहुत कम ही पसंद आता है। ये स्वभाव से डामिनेंट होते हैं। ये  जीवन में रोमांटिक होते हैं लेकिन आसानी से अपनी फिलींग शेयर नहीं करते हैं।


बैंगनी

बैंगनी रंग को पसंद करने वाले फैशनपरस्त और  स्वभाव से खर्चिली होते हैं। इनका दिल साफ होता है।

भूरा

इस रंग को पसंद करने वाले लोग थोड़ा बोरिंग से होते हैं, हालांकि दिल के अच्छे होते हैं लेकिन लोगों की ओर से हमेशा गलत जज किए जाते हैं।

आसमानी

इस रंग को पसंद करने वाले काफी अनुशासित होते हैं और जिंदगी को जिन्दादिली से जीना पसंद करते हैं।


नीला

इस रंग को पसंद करने वाले स्वाभिमानी, आशावादी और खुशमिजाज होते हैं, प्रेमी में विश्वास रखने वाले और खर्चीले होते हैं।

हरा

हरा रंग पसंद करने वाले बहुत शांति प्रिय  होते हैं। लड़ाई-झगड़ों से दूर ही रहते हैं। जीवन में क्रियेटिव और फैशन परस्त होते हैं।

पीला

ये लोग हमेशा खुश रहने वाले इंसान हैं। दूसरों को हमेशा सही मार्गदर्शन देते हैं। सभी की मदद के लिए तैयार रहते हैं। पीला रंग शुभ माना जाता है, अक्सर इस रंग को पसंद करने वाले लोग धार्मिक होते हैं।


गुलाबी

इस रंग को पसंद करने वाले दिल से बहुत प्यारे होते हैं इनकी कोमल और सरल भावनाएं अक्सर इन्हें मुसीबत में ढकेल देती हैं। इस रंग को पसंद करने वाले पैसे वाले भी होते हैं और दिल खोलकर पैसे खर्च करते हैं।


सफेद

इस रंग को पसंद करने वाले अकेला रहना पसंद होता है। सादगी पसंद करने वाले ये लोग जीवन में काफी सफल होते हैं।

नारंगी

इस रंग पसंद करने वाले  खुशमिजाजी से हैं। से लोग आत्मविश्वासी होते हैं। इन्हें अच्छी तरह से सही को सही और गलत को गलत कहना आता है।