×

पूजा के दौरान अगर नारियल खराब निकल जाए तो खुल जाती है किस्मत

 

हिंदू धर्म में पूजा पाठ करते वक्त भगवान को नारियल चढ़ाना बहुत ही जरूरी माना जाता हैं, वही पूजा पाठ में नारियल बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं वही अक्सर ही पूजा के समय चढ़ाया गया नारियल खराब निकल जाता हैं, तो ऐसे में अधिकांश लोग उसे फेंक देते हैं और उन्हें बस इस बात का डर लगा रहता हैं कि उनके साथ कुछ अशुभ ना हो जाए, भगवान नाराज हो गए या कोई हादसा होने वाला हैं जैसी कई सारी बातें उनके​ दिमाग में घूमने लगती हैं इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि पूजा में चढ़ाया गया नारियल अगर खराब निकल जाए तो उसे अशुभ नहीं मानते हैं वही इसके पीछे कुछ खास कारण होता हैं तो आइए जानते हैं कि वो खास कारण क्या हैं।

बता दें कि नारियल को धन की देवी मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता हैं, उनकी पूजा में नारियल का होना बहुत ही जरूरी होता हैं पूजा में चढ़ाया नारियल अगर खराब निकल जाता हैं तो इसका मतलब यह नहीं हैं कि कुछ अशुभ होने वाला हैं, बल्कि नारियल का खराब निकलना शुीा होता हैं खराब नारियल को शुभ मानना इसके पीछे एक खास वजह होती हैं। ऐसा माना जाता हैं कि नारियल फोड़ते वक्त खराब निकल जाए तो इसका मतलब कि भगवान ने प्रसाद ग्रहण कर लिया हैं, सइलिए वो अंदर से पूरा सूख गया हैं। यही नहीं ये मनोकामना पूर्ण होने के भी संकेत माने जाते हैं इस समय आप भगवान के सामने अपनी जो भी इच्छाएं रखते हैं वो जरूर पूरी होती हैं वही अगर आपका नारियल सही निकलता हैं तो आप क्या करते हैं इसके बारे में भी बता दें, आपको नारियल फोड़ते वक्त अगर आपका नारियल सही निकले तो उसे सभी के बीच बांट देना चाहिए। ऐसा करना शुभ और उचित भी माना जाता हैं।

पूजा पाठ में नारियल बहुत ही महत्वपूर्ण होता हैं वही अक्सर ही पूजा के समय चढ़ाया गया नारियल खराब निकल जाता हैं, तो ऐसे में अधिकांश लोग उसे फेंक देते हैं और उन्हें बस इस बात का डर लगा रहता हैं कि उनके साथ कुछ अशुभ ना हो जाए, भगवान नाराज हो गए या कोई हादसा होने वाला हैं जैसी कई सारी बातें उनके​ दिमाग में घूमने लगती हैं इसलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि पूजा में चढ़ाया गया नारियल अगर खराब निकल जाए तो उसे अशुभ नहीं मानते हैं पूजा के दौरान अगर नारियल खराब निकल जाए तो खुल जाती है किस्मत