×

रसोई में भूलकर भी न करें काले रंग का इस्तेमाल

 

वास्तुशास्त्र का संबंध घर और किचन दोनो से ही होता हैं वास्तु के मुताबिक घर का निर्माण बहुत जरूरी हैं। वास्तु के उलट बना घर पूरे परिवार के लिए परेशानी की वजह बन सकता हैं ऐसे में घर बनवाने से पहले वास्तु विशेषज्ञों का सुझाव लेना सही रहता हैं। वही खासतौर पर किचन से जुड़ी छोटी छोटी बातें व्यक्ति के जीवन पर बहुत असर डालती हैं, जैसे किचन का फर्श,सिंक और चूल्हा आदि। वही आज हम आपको रसोई से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

रसोई शेल्फ या फिर फ्लोर पर काले रंग का पत्थर लगवाने से रसोई घर में वास्तु दोष पैदा हो जाता हैं जिसका सीधा असर घर की महिलाओं की सेहत पर पड़ता हैं। किचन का फर्श और दीवारों का रंग पीला, नारंगी या गेरूआं होने से यह आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता हैं। वही रसोई हमेशा घर के किसी कोने में ही बनवानी चाहिए। घर के बीच बना रसोई आपके लिए आर्थिक संकट की वजह बन सकता हैं कोशिश करें घर के मुख्य द्वार के पास किचन बनवाएं, जिससे पैदा होने वाला धुओं, गैस और गर्मी आसानी से बाहर निकल जाए। वही बेवजह घर में घुटन होने से घर का माहौल चिड़चिड़ा हो जाता हैं।

वही घर के ईशान यानी उत्तर पूर्व दिशा को छोड़कर किसी भी कोने में रसोई घर बनवाया जा सकता हैं इससे परिवार की सेहत अच्छी बनी रहती हैं रसोई घर सीढियों के नीचे कभी नहीं बनवाना चाहिए। वही रसोई कभी भी बाथरूम के पास न बनवाएं। न ही रसोई व शौचालय के दरवाजे आमने सामने होने चाहिए। ऐसा होने से घर में नकारात्मक एनर्जी पैदा हो सकती हैं। जिसका सबसे ज्यादा असर महिलाओं पर पड़ता हैं।

घर के ईशान यानी उत्तर पूर्व दिशा को छोड़कर किसी भी कोने में रसोई घर बनवाया जा सकता हैं इससे परिवार की सेहत अच्छी बनी रहती हैं रसोई घर सीढियों के नीचे कभी नहीं बनवाना चाहिए। रसोई कभी भी बाथरूम के पास न बनवाएं। न ही रसोई व शौचालय के दरवाजे आमने सामने होने चाहिए। ऐसा होने से घर में नकारात्मक एनर्जी पैदा हो सकती हैं रसोई में भूलकर भी काले रंग का इस्तेमाल न करें रसोई में भूलकर भी न करें काले रंग का इस्तेमाल