×

किचन के छोटे छोटे वास्तुटिप्स

 

हर व्यक्ति अपने जीवन में सुख शांति की कामना करता हैं मगर कई बार घर में आर्थिक समस्या कलह कलेश जैसी स्थिति हो जाती हैं। जिससे छुटकारा पाने का हमे कोई मार्ग भी नहीं दिखता हैं। वही इसका आपके रसोई घर का वास्तुदोष हो सकता हैं।

वही आज हम आपको रसोई से जुड़े कुछ छोटे छोटे वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर में ​खुशियों के साथ साथ आर्थिक समस्या को भी दूर कर सकते हैं तो आइए जानते हैं कि वो कौन से वास्तुटिप्स हैं।

आपको बता दें, कि किचन में हर वस्तु को अपनी सही दिशा में रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। वही रेफ्रिजरेटर को किचन की दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता हैं इससे घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती हैं वही साथ ही साथ घर की गृहणि का मन भी शांत होता हैं। वही किचन में चूल्हा, स्टोव या फिर गैस ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से महिलाओं को किचन का दरवाजा बहुत ही आसानी से दिख सकें। इससे गृहणियां तनाव से मुक्त रहेंगी।

वही घर के साथ साथ किचन की दीवारों का रंग भी वास्तुशास्त्र के अनुसार ही करवाना चाहिए। रसोई में डार्क रेड या फिर पर्पल या आरेंज कलर करवाने से बचना चाहिए। ऐसा कहा जाता हैं कि इससे घर के सदस्यों की सेहत बार बार खराब हो जाती हैं वही वास्तु के हिसाब से किचन की दीवारों पर लाइट, सफेद व पैस्टल कलर करवाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं। वही किचन के टूटे बर्तन और क्रॉकरी के अन्य वस्तुओं को फेंक देना चाहिए।

 

किचन में हर वस्तु को अपनी सही दिशा में रखना बहुत ही जरूरी होता हैं। वही रेफ्रिजरेटर को किचन की दक्षिण पश्चिम दिशा में रखना शुभ माना जाता हैं इससे घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती हैं किचन में चूल्हा, स्टोव या फिर गैस ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से महिलाओं को किचन का दरवाजा बहुत ही आसानी से दिख सकें। इससे गृहणियां तनाव से मुक्त रहेंगी। किचन की दीवारों का रंग भी वास्तुशास्त्र के अनुसार ही करवाना चाहिए। किचन के छोटे छोटे वास्तुटिप्स