×

घर के मंदिर में जरूर रखें ये चीजें, मिलता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता हैं घर पर बने पूजा स्थल का विशेष महत्व होता हैं घर पर बने पूजा घर से ही सबसे अधिक सकारात्मकता आती हैं वास्तु में पूजा घर की सही दिशा का भी महत्व बताया गया हैं सही दिशा में पूजा घर होने से जातक को हमेशा सकारात्मकता प्राप्त होती हैं वही अगर घर में बने पूजा स्थल में किसी तरह का कोई वास्तुदोष हो तो जातक का मन उदास और परेशान रहता हैं इसके अलावा घर पर बने मंदिर में कुछ चीजों का होना बेहद जरूरी माना गया हैं तभी मां लक्ष्मी समेत सभी देवी देवताओं की कृपा हमेशा बनी रहती हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं कि घर के मंदिर में किन चीजों का होना जरूरी हैं तो आइए जानते हैं। 

वास्तु अनुसार घर पर पूजा स्थल हमेशा ईशान कोण की ओर ही बना होना चाहिए ईशान कोण का अर्थ उत्तर पूर्व दिशा हैं। मोर पंख को नकारात्मकता को दूर करने में मददगार माना गया हैं पूजा स्थल पर मोर पंख रखने से घर पर हमेशा सकारात्मक शक्ति और भगवान की कृपा बनी रहती हैं।

भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को शंख प्रिय हैं ऐसे में पूजा स्थल पर शंख होना चाहिए।  इससे माता लक्ष्मी और श्री हरि विष्णु का आशीर्वाद पूरे घर परिवार के लोगों को मिलता हैं।  

हिंदू धर्म में आग और गंगाजल को विशेष महत्व होता हैं जीवन के हर एक संस्कार में गंगाजल का प्रयोग किया जाता हैं गंगाजल कभी भी खराब नहीं होता हैं इसलिए पूजा स्थल पर गंगाजल जरूर होना चाहिए रोजाना पूजा के दौरान गंगाजल का प्रयेाग जरूर ही करना चाहिए पूजा घर में गंगाजल होने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा पाने का सबसे सरल उपाय पूजा घर में रखें हुए शालिग्राम की नियमित पूजा करना हैं शालिग्राम भगवान श्री विष्णु के ही रूप हैं ऐसे में पूजा स्थल पर शालिग्राम होने से माता लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं।