×

घर में झाड़ू पोछा करते वक्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

घर में साफ सफाई रखना बहुत ही अच्छी बात होती हैं, वही झाड़ू पोंछा करने से घर साफ और स्वच्छ बना रहता हैं वही साथ ही साथ इनसे जुड़ी कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए तो धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा मनुष्य को हमेशा ही प्राप्त होती हैं वही हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक झाड़ू को भी देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता हैं।

झाड़ू दरिद्रता रूपी गंदगी को घर से बाहर करती हैं जिन घरों के कोने कोने में भी सफाई होती रहती हैं वहां का वातावरण हमेशा ही सकारात्मक बना रहता हैं। वही यह घर के कई वास्तुदोष को भी दूर कर देती हैं तो आइए जानते हैं कि वो कौन से वास्तुदोष हैं।

आपको बता दें कि खुली जगह पर झाड़ू को रखना अपशकुन माना जाता हैं इसलिए इसे हमेशा छिपाकर रखना चाहिए। वही रात को झाड़ू नहीं लगाना चाहिए। इससे धन हानि की समस्या होती हैं अगर अपने घर के बाहर हर रोज रात के समय दरवाजे के सामने झाड़ू रखते हैं तो इससे घर में नकारात्मकता का वास बना रहता हैं इस लिए ऐसा नहीं करना चाहिए। वही घर में झाड़ू और पोछा वास्तुदोष को दूर करने में बहुत ही कारगर साबित होते हैं अगर उसका सही ढंग से उपयोग किया जाए तो दोष दूर होता हैं। वही किसी भी प्रकार की गंदगी और धूल मिट्टी वास्तु दोषों को बढ़ाती हैं।

वही घर में झाड़ू लख्मी जी का सूचक हैं,नए घर में प्रवेश करने से पूर्व नया झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं और पुराना झाड़ू ले जाना अशुभ होता हैं वही झाड़ू के ऊपर कभी भी पांव नहीं रखना चाहिए। इससे लक्ष्मी का निरादर होता हैं घर का कोई छोटा बच्चा अचानक घर में झाड़ू लगाने लगे तो उसे घर में किस अनचाहे मेहमान के आने का संकेत समझें।

घर में झाड़ू लख्मी जी का सूचक हैं,नए घर में प्रवेश करने से पूर्व नया झाड़ू घर में लाना बहुत ही शुभ माना जाता हैं और पुराना झाड़ू ले जाना अशुभ होता हैं वही झाड़ू के ऊपर कभी भी पांव नहीं रखना चाहिए। इससे लक्ष्मी का निरादर होता हैं घर का कोई छोटा बच्चा अचानक घर में झाड़ू लगाने लगे तो उसे घर में किस अनचाहे मेहमान के आने का संकेत समझें। खुली जगह पर झाड़ू को रखना अपशकुन माना जाता हैं झाड़ू और पोछा वास्तुदोष को दूर करने में बहुत ही कारगर साबित होते हैं अगर उसका सही ढंग से उपयोग किया जाए तो दोष दूर होता हैं। घर में झाड़ू पोछा करते वक्त इन बातों का रखें विशेष ध्यान