×

बेहद अशुभ माना जाता है ऐसा घर, मकान खरीदने और बनवाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में ज्योतिष और वास्तुशास्त्र को अहम माना गया हैं वही मनुष्य की मेहनत और किस्मत जितनी जरूरी होती हैं उतना ही खास उसके घर का वास्तु भी माना गया हैं अगर जातक के घर की लोकेशन और वास्तु उचित हो तो कुंडली के कमजोर ग्रह भी शुभ फल प्रदान करने लगते हैं

वरना वास्तुदोषों वाला घर सौभाग्य को दुर्भाग्य में भी बदल सकता हैं लाल किताब में घर को लेकर कुछ महत्वपूर्ण और जरूरी बातें भी बताई गईं हैं जिन्हें घर खरीदते वक्त या फिर बनवाते वक्त जरूर ध्यान में रखना चाहिए। तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं बातों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।  

आपको बता दें कि वास्तु अनुसार कभी भी दक्षिणमुखी घर नहीं लेना चाहिए ऐसा घर शुभ नहीं माना जाता हैं अगर ऐसा घर ले लिया है। तो उसके मुख्य द्वार को बदल कर उत्तर या फिर पूर्व में कर देना ही आपके लिए बेहतर होगा। वही अगर घर के दाएं बाएं या पीछे गली हो तो उसे हमेशा खुला रखें। उसे पौधे लगाकर या किसी अन्य तरीके से बंद न करें। ऐसा करने से संतान की तरक्की रुक जाती हैं वही अगर गली पहले से ही बंद हो तो हर साल वहां से पानी में पानी में किलों साबुत उड़द दाल मिलाकर बहा देना चाहिए यह उपाय अच्छा माना जाता हैं। 


  
वही घर के वास्तु अनुसार सीढ़ियां सही दिशा में सही तरीके से बनवाना बहुत जरूरी हैं उनके नीचे रसोई या बाथरूम नहीं होना चाहिए साथ ही सीढ़ी का हर स्टेप ऊंचाई में एक जैसा हो और उनकी संख्या विषम हो। घर पर शनि, राहु, केतु का बुरा असर न हो यानी कि घर के पास कीकर, आम और खजूर के पेड़ नहीं होने चाहिए। घर के पास शराब नॉनवेज की दुकान भी नहीं होनी चाहिए। घर एकदम सुनसान इलाके में नहीं होना चाहिए ना ही घर के पास कैक्टस बबूल के पेड़ होने चाएिह। बेसमेंट वाला घर भी अच्छा नहीं माना जाता हैं। हमेशा टॉयलेट को साफ रखें, वरना राहु का प्रकोप झेलना पड़ सकता हैं।