×

घर की किस दिशा में लगाएं पंचमुखी और लाल रंग के हनुमान की तस्वीर, जानिए यहां

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: वास्तुशास्त्र हर किसी के जीवन में महत्वपूर्ण होता हैं वही कथाओं के मुताबिक पवनपुत्र हनुमान अजर अमर हैं वह हर युग में विराजमान हैं कहते हैं कि हनुमान जी की पूजा और भक्ति करने से मनुष्य के सभी संकट दूर हो जाते हैं हनुमान जी की पूजा के लिए मंगलवार और शनिवार का दिन शुभ माना गया हैं इस दिन विधि विधान से पूजा करने से भक्तों के सभी दुख दूर हो जाते हैं

हनुमान जी भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं। अगर आपकी कुंडली में ग्रह दोष, घर में वास्तुदोष है तो हनुमान चालीसा, सुंदरकांड और बजरंग बाण का पाठ करना चाहिए। ऐसा करने से घर की नकारात्मकता दूर होती हैं हनुमान जी के कई रूप हैं और उनके हर रूप की तस्वीर को घर की अलग अलग दिशा में लगाने से घर का वास्तुदोष दूर होता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस दिशा में हनुमान की कौन से तस्वीर लगानी चाहिए तो आइए जानते हैं। 


 
जिस घर में हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर होती हैं उस घर में कभी किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती हैं पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती हैं और नकारात्मक शक्ति दूर होती हैं अगर आपको लगता है कि घर में नकारात्मकता का प्रभाव हैं तो शक्ति प्रदर्शन वाली हनुमान जी की तस्वीर लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं अगर आप घर के प्रवेश द्वार पर भगवान की फोटो लगाएंगे तो घर में बरी शक्तियों का प्रभाव कम होता हैं। 

घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की लाल रंग की बैठी हुई फोटो लगाने से नकारात्मकता का प्रभाव कम होता हैं इस फोटो को लगाने से घर में सुख समृद्धि का वास होता हैं जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए हमेशा भगवान हनुमान जी की भक्ति भाव की मुद्रा के सामने बैठकर पूजा करनी चाहिए।

हनुमान जी की फोटो को हमेशा दक्षिण दिशा में लगाना चाहिए कहते हैं दक्षिण दिशा में हनुमान जी का प्रभाव अधिक होता हैं वास्तु अनुसार घर में नकारात्मक शक्ति का प्रभाव नहीं पड़ता हैं घर अपवित्र स्थान, सीढ़ियों के नीचे, रसोई में हनुमान जी की फोटो लगाने से बचना चाहिए।