×

अगर ​इस दिशा में होगी घर की बालकनी तो मिलती रहेंगी सारी खुशियां

 

घर खरीदते वक्त या फिर नए घर का निर्माण करवाते वक्त हर इंसान की यही इच्छा होती हैं, कि उसका घर समस्त परिजनों के लिए शुभ हो घर में निवास करने वालों को कभी किसी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में कुछ खास उपाय बताए गए हैंं उनमें से एक हैं घर की बालकनी की जगह। जानिए कैसी होनी चाहिए घर की बालकनी।

घर के अंदर होने वाले निर्माण जैसे बेडरूम, रसोईघर, स्टडीरूम, बाथरूम,स्टोर, सर्वैंटरूम आदि के निर्माण के लिए विशेष ध्यान दिया जाता हैं, लेकिन घर में बालकनी जैसे अत्यन्त महत्वपूर्ण निर्माण को छोड़ दिया जाता हैं। इसका कारण जगह की कमी हो सकती हैं। मगर ध्यान देने वाली बात यह हैं, कि घर में सही दिशा में और वास्तु के अनुरूप बालकनी का होना घर के सदस्यों के लिए खुशियों के द्वार खोल देता हैं।

जितनी ज्यादा खुली जगह घर में होती हैं, घर उतना ही अधिक उत्तम माना जाता हैं। यही कारण हैं,कि आजकल घरो में बालकनी के रूप में खुली जगह रखे जाने का चलन हो गया हैं। बालकनी होने से घर में धूप और हवा का प्रवेश तो होता ही हैं, साथ ही बालकनी का सबसे अच्छा उपयोग खाली वक्त में बैठकर गप—शप करना अथव अपने जरूरी काम निबटाना भी हो सकता हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में बालकनी का निर्माण उसी दिशा में होना चाहिए। जिस दिशा में भवन का मुख्य प्रवेश द्वार हो। पूर्व दिशा वाले घर में बालकनी का निर्माण पूर्व अथव उत्तर दिशा में होना शुभ माना जाता हैं, मगर पश्चिम दिशा वाले घर में बालकनी पश्चिम या उत्तर दिशा में होनी चाहिए।