×

नवरात्रि के दौरान करें ये काम घर में आएंगी सुख समृद्धि

 

शारदीय नवरात्रि का पर्व इस साल 29 सितंबर से आरंभ हो चुका हैं यह पर्व बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता हैं वही इस पर्व में शक्ति के नौ स्वरूप की पूजा की जाती हैं। वही नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती की पूजा की जाती हैं जिससे ना केवल घर का वातावरण शुद्ध होता हैं बल्कि इससे सुख समृद्धि व खुशियां भी आती हैं वही अगर इस दौरान हर काम वास्तु के अनुसार किया जाए तो इससे घर की सारी नेगेटिव एनर्जी और वास्तुदोष दूर हो जाता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं नवरात्रि पूजा के दौरान आपको किन किन वास्तुटिप्स का ध्यान रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं।

नवरात्रि में पूजा की तैयारी करने से पहले अपने घर की अच्छी तरह से साफ सफाई कर लें देवी के स्वागत से पहले घर के सभी फालतू के सामान जैसे पुराने जूते चप्पल आदि को निकाल कर बाहर कर दें। जिससे घर में सकारात्मक शक्ति का वास हो सकते। वही मां दुर्गा की तस्वीर दक्षिण दिशा में लगाएं। नवरात्रि के इन नौ दिनों के दौरान आप जब भी पाठ करने के लिए बैठें तो आपका मुख पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए। अगर आप झंडा भी लगा रहे हैं तो उसे पूर्व दिशा में लगाएं। इससे घर में सकारात्मकता बनी रहेगी। वही देवी मां की पूजा में इस्तेमाल होने वाले घड़े को लकड़ी की चौंकी पर रखना शुभ माना जाता हैं पूजा से पहले घड़े पर कुमकुम और स्वास्तिक का तिलक जरूर लगाएं। ऐसा करने से मंदिर और घर में सकारात्मक शक्ति का संचार होता हैं।

शारदीय नवरात्रि का पर्व इस साल 29 सितंबर से आरंभ हो चुका हैं यह पर्व बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता हैं वही इस पर्व में शक्ति के नौ स्वरूप की पूजा की जाती हैं। वही नवरात्रि के नौ दिनों में मां भगवती की पूजा की जाती हैं जिससे ना केवल घर का वातावरण शुद्ध होता हैं बल्कि इससे सुख समृद्धि व खुशियां भी आती हैं नवरात्रि के दौरान करें ये काम घर में आएंगी सुख समृद्धि