×

फेंगशुई कछुआ रखने का सही तरीका जानिए

 

शास्त्रों में कछुआ का बहुत ही महत्व होता हैं ऐसा भी कहा जाता हैं कि घर में कछुआ रखने से वास्तुदोष दूर हो जाता हैं वही कार्यालय और घर के अंदर कछुआ रखने से सकारात्मक शक्ति का वास बना रहता हैं। वही परिवार के सदस्यों के बीच खुशियां बनी रहती हैं।

वही धन की कभी कोई कमी नहीं होती हैं मगर कछुआ रखने से पहले कुछ खास बातों पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी होता हैं तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें, कि भगवान विष्णु के कच्छप अवतार लिया था। जिसे कूर्म अवतार माना जाता हैं इसलिए कछुआ को रखने से रुके हुए कार्यों में सफलता हासिल होती हैं। वही कछुआ एक मात्र ऐसा जीव माना जाता हैं, जो लंबे वक्त तक जीवित रहता हैं

धातु से बना कछुआ आप अपने घर के पूजा स्थान में रख सकते हैं यह शुभ होता हैं वही घर में कछुआ रखते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। कि खुले में कछुआ न रखकर पानी में डालकर ही रखें इससे घर के अंदर समृद्धि बनी रहती हैं।

वही कछुए को उत्तर दिशा में रखना बहुत ही शुभ और लाभकारी माना जाता हैं, क्योंकि उत्तर दिशा को धन की देवी मां लक्ष्मी जी की दिशा मानी जाती हैं ऐसे स्थान पर कछुआ रखने से शत्रुओं का नाश हो जाता हैं वही व्यापार में सफलता और धन का लाभ प्राप्त होता हैं वही अगर घर में पैसों की दिक्कत ज्यादा बढ़ गई हैं तो क्रिस्टल वाला कछुआ लाना बहुत ही शुभ हैं। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि कछुआ का मुंह हमेशा घर के अंदर की ओर ही हों।

भगवान विष्णु के कच्छप अवतार लिया था। जिसे कूर्म अवतार माना जाता हैं इसलिए कछुआ को रखने से रुके हुए कार्यों में सफलता हासिल होती हैं। वही कछुआ एक मात्र ऐसा जीव माना जाता हैं, जो लंबे वक्त तक जीवित रहता हैं धातु से बना कछुआ आप अपने घर के पूजा स्थान में रख सकते हैं वही घर में कछुआ रखते वक्त इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। कि खुले में कछुआ न रखकर पानी में डालकर ही रखें इससे घर के अंदर समृद्धि बनी रहती हैं। फेंगशुई कछुआ रखने का सही तरीका जानिए