×

घर में एक्योरियम रखने का यह है उचित स्थान, मछली मरने पर करें ये खास उपाय

 

आजकल के इस दौर में कई लोगों के घरों में फिश एक्योरियम रखने का प्रचलन बहुत ही बढ़ चुका हैं। फेंगशुई वास्तुशास्त्र में घर और दुकान पर फिश रखने को बहुत ही पवित्र माना जाता हैं। ऐसी मान्यता हैं। कि घर पर रंगीन मछलियों को पालने से घर के सदस्यों पर आने वाली मुसीबतें टल जाती हैं। घर या फिर आॅफिस में फिश एक्योरियम रखते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं।

फेंगशुई शास्त्र के मुताबिक एक्योरियम को घर और दुकान के पूर्व,उत्तर और पूर्व उत्तर की दिशा की ओर ही रखना चाहिए। इससे शुभ फल की प्राप्ति होती हैं,सुख और शांति हमेशा ही बनी रहती हैं।

वही एक्योरियम को भूलकर भी कभी घर के किचन या रसोई घर के आस-पास नहीं रखना चाहिए। इस जगह पर एक्योरियम रखने से नकारात्मक शक्ति फैलती हैं। वही घर में एक्योरियम से सकारात्मक शक्ति और ऊर्जा को बढ़ाने के लिए समय समय पर एक्योरियम का पानी बदलते रहना चाहिए।

वही एक्योरियम में मछलियों की संख्या नौ होनी चाहिए। इनमें से आठ मछली लाल और सुनहरे रंग की होनी चाहिए। जबकि एक मछली काले रंग की होनी चाहिए। वही फेंगशुई के मुताबिक काले रंग की मछली से घर के लोगों पर किसी भी तरह की बुरी नज़र नहीं लगती हैं।

वही एक्योरियम में अक्सर करके समय-समय पर मछलियां मर जाती हैं। ऐसे में मरी हुई मछली को तुरंत ही बाहर निकालकर नदी या फिर तालाब में बहा देना चाहिए घर में रखे एक्योरियम की मछली को कभी भी इधर उधर नहीं फेकना चाहिए।