×

Basant Panchami 2024 घर में ऐसे स्थापित करें सरस्वती प्रतिमा, जान लें जरूरी वास्तु टिप्स

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्कः हिंदू धर्म में बसंत पंचमी को बेहद ही खास माना गया है जो कि मां सरस्वती की पूजा को समर्पित होता है इस दिन भक्त देवी मां सरस्वती की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं माना जाता है कि ऐसा करने से देवी की कृपा बरसती है। 

इस साल बसंत पंचमी का त्योहार 14 फरवरी दिन बुधवार यानी कल मनाया जाएगा। ऐसे में अगर आप घर में सरस्वती प्रतिमा या तस्वीर को स्थापित करना चाहते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख दवारा वास्तुटिप्स बता रहे हैं जो आपको लाभ प्रदान करेंगे तो आइए जानते हैं। 

इन वास्तु नियमों का करें पालन-
बसंत पंचमी की तिथि मां सरस्वती की पूजा को समर्पित होती है ऐसे में इस दिन देवी की प्रतिमा धर में स्थापित करना शुभ माना जाता है ऐसा करने से सकारात्मकता का संचार होता है। वास्तु अनुसार मां सरस्वती की प्रतिमा को घर की उत्तर दिशा में स्थापित करना शुभ माना जाता है मान्यता है कि इस दिशा में मूर्ति स्थापित करने से शिक्षा संबंधी कार्यों में सफलता मिलती है और बाधाएं भी दूर रहती है।

बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की प्रतिमा को घर में स्थापित करते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें। कि मां सरस्वती कमल के पुष्प पर बैठी हो। यह मुद्रा शुभ मानी जाती है। लेकिन भूलकर भी खड़ी मुद्रा वाली सरस्वती प्रतिमा को घर में स्थापित न करें। ऐसा करना अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा खंडित मूर्ति को ना तो स्थापित करें और ना ही इसकी पूजा करनी चाहिए बल्कि इसे जल में प्रवाहित कर देना बेहतर होता है।