×

शुभ कार्यों में लड़के के बाई ओर ही क्यों रहती हैं लड़की, जानें क्या है वजह

 

हम सभी लोग में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने हिंदू धर्म की शादी ना देखी होगी। हिंदू शास्त्र के अनुसार शादी की रस्मों से लेकर शुभ कार्यों में लड़की—लड़के के बाई ओर ही रहती हैं। मगर क्या आपने कभी सोचा हैं,कि ऐसा क्यों होता हैं। दरअसल, इसके पीछे क्या कारण हो सकता हैं। तो इसका जवाब आज हम आपको देते हैं।

कहा जाता हैं। स्त्री को प्रेम और ममता का प्रतीक माना जाता हैं, और उनमें रचनात्मकता बचपन से ही होती हैं। इसलिए पत्नी का बायी ओर होना शुभ माना जाता हैं, और उनके इस ओर रहने से कामों में शुभता आ जाती हैं। वही यह कहा जाता हैं,कि पुराणों के मुताबिक स्त्रियों का बायां हिस्सा शुभ होता हैं। क्योंकि उसमें देवी मां का वास होता हैं। शरीर और ज्योतिष, दोनों में विज्ञान में पुरुष के दाएं और स्त्री के बाएं भाग को शुभ और पवित्र माना गया हैं।

सभी ने देखा ही होगा कि हस्तशास्त्र में भी लड़के के दाएं और लड़की का बायां हाथ देखा जाता हैं। क्योंकि ऐसा मानते हैं,कि शरीर में मस्तिष्क का बायां हिस्सा उसकी रचनात्मकता तथा दायां भाग कर्म का प्रतीक होता हैं। अगर पुराणों की माने तो महिलाएं अपने दिल से सोचती हैं, और क्रियाशील मानी जाती हैं। इस वजह से उनका बायां अंग अहम होता हैं। वहीं बात करें। लड़के दिमाग से काम करते हैं। कहा जाता हैं कि हिंदू धर्म के मुताबिक पत्नी को वामांगी माना जाता हैं और इस कारण से शादी से लेकर अन्य शुभ कार्यों में पत्नी पति के बाई तरह ही रहती हैं।