×

जानिए दीवारों के लिए कौन सा रंग है शुभ

 

आपको बता दें, कि वास्तुशास्त्र में रंगो का विशेष महत्व होता हैं, वही व्यक्ति के जीवन में भी रंग खास महत्व रखते हैं दीवारों का रंग केवल घर की खूबसूरती की ही नहीं बढ़ाता हैं बल्कि इसका प्रभाव वहां रहने वाले लोगो के जीवन पर भी पड़ता हैं वही अगर घर की दीवारों का कलर भी वास्तु के मुताबिक चुना जाए तो सुख समृद्धि हमेशा ही बनी रहती हैं। वही गलत रंग घर में कलह कलेश का कारण बन जाता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु के मुताबिक घर में कैसा रंग करवाना शुभ माना जाता हैं, तो आइए जानते हैं।

हर दिशा का अपना अलग और खास रंग होता हैं इसलिए आप उसके हिसाब से भी दीवारों पर रंग करवा सकते हैं वही उत्तर ​पूर्व के लिए हल्का नीला, दक्षिण पूर्व के लिए संतरी, गुलाबी या सिल्वर रंग, पूर्व के लिए सफेद या हल्का नीला, उत्तर के लिए हरा और पिस्ता ग्रीन, उत्तर पश्चिम के लिए सफेद, हल्का ग्रे और क्रीम रंग, वही पश्चिम के लिए नीला और सफेद, दक्षिण पश्चिम के लिए आड़ रंग, गीली मिट्टी का रंग, बिस्किट कलर और लाइट ब्राउन कलर,दक्षिण के लिए लाल और पीला।

बता दें कि लाल रंग वास्तु के मुताबिक शुभ माना जाता हैं वही बेडरूम में इस रंग को करवाने से पति पत्नी में प्यार बढ़ जाता हैं मगर गलती से भी डाइनिंग या बच्चों के कमरे में इस रंग को ना करवाएं। वही डाइनिंग रूम में नीले, हरे और पीले रंग करवाना चाहिए क्योंकि यह खुशी और शांति को दर्शाते हैं इससे आपके घर में सकारात्मक शक्ति का वास होता हैं।

व्यक्ति के जीवन में भी रंग खास महत्व रखते हैं दीवारों का रंग केवल घर की खूबसूरती की ही नहीं बढ़ाता हैं बल्कि इसका प्रभाव वहां रहने वाले लोगो के जीवन पर भी पड़ता हैं वही अगर घर की दीवारों का कलर भी वास्तु के मुताबिक चुना जाए तो सुख समृद्धि हमेशा ही बनी रहती हैं। वही गलत रंग घर में कलह कलेश का कारण बन जाता हैं जानिए दीवारों के लिए कौन सा रंग है शुभ