×

जानिए आपके कमरे के लिए कौन सा रंग रहेगा शुभ

 

हर व्यक्ति की यह चाह होती हैं कि उसका खुद का घर हो जिसमें वह अपने परिवार के साथ सुख शांति से जीवन व्यतीत कर सकें। वही अपने घर के लिए आप जिन रंगों का चुनाव करते हैं वह न केवल घर को सुदंर बनाता हैं बल्कि इसका हमारे मूड पर भी असर पड़ता हैं।

वही वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर की दीवारों पर लगाए जाने वाले ये रंग सकारात्मक शक्ति के साथ साथ दिमाग और शरीर को बैलेंस करने में अहम भूमिका अदा करते हैं। वही आज हम आपको वास्तुशास्त्र के मुताबिक घर के अलग अलग हिस्से के लिए कौन सा रंग शुभ होता हैं इसके बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें, कि घर में जब भी हम प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले हम लिविंग रूम से परिचय होता हैं। वही इस जगह के लिए प्रयोग किया जाने वाला रंग कुछ ऐसा होना चाहिए जो हमे एनर्जी का एहसास दिला सकें। वही लीविंग रूम के लिए सबसे अच्छा रंग नीला, हरा और पीला होता हैं। जिसका प्रयोग हम कर सकते हैं।

वही डाइनिंग रूम के लिए रंग ऐसा होना चाहिए जो स्वास्थ्य, समृद्धि और खुश के साथ साथ मन को शांति भी प्रदान कर सकें जिससे दिमाग और शरीर को आराम मिल सकें। वही इसके लिए आप हरे, पीले और नीले रंगो का इस्तेमाल कर सकते हैं। हर व्यक्ति अपना ज्यादा से ज्यादा समय बेडरूम में बिताता हैं इसलिए रंगों के मामले में इस जगह पर पूरा ध्यान देना चाहिए। वही आपको यहां पर गुलाबी, नीला, हरा, ग्रे और बैगनी जैसे हल्के रंगों का इस्तेमाल करना शुभ माना जाता हैं।

लिविंग रूम के लिए प्रयोग किया जाने वाला रंग कुछ ऐसा होना चाहिए जो हमे एनर्जी का एहसास दिला सकें। वही लीविंग रूम के लिए सबसे अच्छा रंग नीला, हरा और पीला होता हैं। जिसका प्रयोग हम कर सकते हैं। वही डाइनिंग रूम के लिए रंग ऐसा होना चाहिए जो स्वास्थ्य, समृद्धि और खुश के साथ साथ मन को शांति भी प्रदान कर सकें जिससे दिमाग और शरीर को आराम मिल सकें। इसके लिए आप हरे, पीले और नीले रंगो का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानिए आपके कमरे के लिए कौन सा रंग रहेगा शुभ