×

वास्तु के अनुसार इन जगहों पर घर बनाने से बचें

 

वास्तुशास्त्र और हिन्दु पुराणों में लिखा है कि इस पूरी दुनिया में कुछ जगह ऐसी हैं जहां किसी भी व्यक्ति को नहीं रहना चाहिए।क्योंकि किसी मनुष्य का उस जगह पर रहने से उसके पूरे जीवन और भविष्य पर नकारात्मक प्रभाव पङेगा।जिस जगह हम रहते हैं उसी जगह से ही हमारा भविष्य तय होता है।गलत जगह पर रहकर हमारा अपने अच्छे भविष्य के बारे में सोचना व्यर्थ है। 

इसीलिए हर व्यक्ति को यह पता होना जरूरी है कि उसे कहां रहना चाहिए और कहां नहीं। व्यक्ति को अपना नया मकान बनवाते या खरीदते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।किसी भी व्यक्ति को रहने के स्थान से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहिए। तो आइए जानते हॉं कि हमें कहां रहना चाहिए और कहां नहीं।

  • तिराहे या चौराहे पर- तिराहे या चौराहे जैसे स्थलों पर वास्तुदोष बना रहता है।चौराहे पर बने हुए घर को तमोगुण का स्थान माना गया है।
  • ऐसी जगहों पर नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। अत: तिराहे और चौराहे के पास घर कभी नहीं बनाना चाहिए।

  • सुनसान जगहों पर- कुछ लोग एकांत वाली जगहों पर रहना पसंद करते हैं, इसीलिए वे सुनसान वाली जगहों पर रहने चले जाते हैं।भविष्य पुराण के अनुसार किसी भी व्यक्ति का घर शहर के बाहर न हो तो वह मनुष्य ज्यादा सुरक्षित है।
  • शोर मचाने वाली दुकान या फैक्ट्री के पास- यदि आपके घर के आसपास कोई फैक्ट्री है , जहां से बहुत शोर आता हो तो आप उस घर में कतई मत रहीये । क्योंकि ऐसे माहोल में रहने से आप के कामों में बहुत सी अङचनें आयेंगी।इस तरह के शोर- शराबे से आप अपने दिमाग का संतुलन भी खो सकते हैं। अत: ऐसी जगहों पर घर लेने से बचें।