×

नवविवाहित जोड़ों को एक साल तक नहीं करना चाहिए ये काम

 

जयपुर। शादी को लेकर सभी लड़के-लड़कियां अपने जीवन में कुछ न कुछ ख्वाब सजा कर रखते है। सभी की ज़िंदगी में शादी एक अहम फैसला होता है। क्योकि शादी के बाद सभी की जिन्दगी बदलती है। शादी से लड़के और लड़की दोनों के जीवन में एक नया मोड़ आता है।

शादी को लेकर और नवविवाहित जोड़ों को लेकर वास्तु में कुछ बातों बताई गई है जिनका पालन करना जरुरी है क्योकि ये बाते शादी के बाद जानना जरूरी है। नव विवाहित जोड़ें अगर इन बातों को ध्यान में रखते है तो रिश्ते में प्यार बना रहता है। शादी के तुरंत बाद कुछ काम ऐसे हैं जिनको करने से रिश्तों में कडवाहट आने लगती है। इस कारण से शादी के एक साल तक नव विवाहित लड़की को शिवलिंग के दर्शन करने से व शिवलिंग छूने से मना किया जाता है। लेकिन रिश्तों में प्यार को बनाएं रखने के लिए और रिश्ते को मजबूत करने के लिए देवी पार्वती की पूजा करने को कहा जाता है। शिवलिंग के दर्शन व शिवलिंग छूने से मनाही केवल एक साल के लिए होता है। आज इस लेख में हम कुछ बाते जो नवविवाहित जोडों को मानना चाहिए इस पर बात कर रहें है-

  • नव विवाहित जोड़ों को धार्मिक स्थल पर हनीमून मनाने नहीं जाना चाहिए। अगर आप वैसे ही धार्मिक स्थल पर दर्शन करने जा रहें हैं तो इस बात का ध्यान रखें की भगवान शिव से संबंधित स्थल पर एक साल तक न जाए।

  • भगवान शिव को लेकर ऐसा माना जाता है कि शादी के तुरंत बाद भगवान शिव वैरागी हो गये थे। इस लिए एक साल तक लडकी को शिव दर्शन से मना किया जाता है, क्योकि अगर एक साल के अंदर अगर लड़की ने गर्भ धारण किया तो होने वाला बच्चा वैरागी बनता है।

  • वास्तु में माना जाता है कि नव विवाहित जोड़ों का बेडरुम दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। अगर बेडरुम दक्षिण-पूर्व दिशा में बनाते हैं तो दोनों के बीच क्लेश रहेगा।

  • नवविवाहित जोड़ों को लकड़ी के बिस्तर पर सोना शुभ रहता है सोतो समय सर दक्षिण-पश्चिम दिशा में करके सोए।