×

लॉफिंग बुद्धा को घर में रखने से पहले जानें जरूरी नियम, तभी मिलेगा लाभ

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: चीनी वास्तुशास्त्र यानी फेंगशुई शास्त्र में लॉफिंग बुद्धा को बेहद ही खास माना जाता है वही वास्तु में लॉफिंग बुद्धा को सुख समृद्धि की निशानी के तौर पर देखा जाता है लॉफिंग बुद्धा को गुड लक का प्रतीक माना गया है लाफिंग बुद्धा को लेकर मान्यता है कि अगर इसे सही दिशा और सही जगह पर रख जाए, तो घर में धन संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलता है

वही कुछ लोग लाफिंग बुद्धा को अपने आफिस और कार्यस्थल पर रख सकते हैं। वास्तु अनुसार लॉफिंग बुद्धा को सही दिशा में न रखा जाए, तो इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं तो आज हम आपको वास्तु के अनुसार लाफिंग बुद्धा को घर की किस दिशा में रखना चाहिए और कहां रखने से परहेज करना चाहिए इसके बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

वास्तु अनुसार घर में यहां रखें लॉफिंग बुद्धा—
वास्तुशास्त्र को अगर नियमों के अनुसार न रखा जाए तो इसके विपरीत प्रभाव सामने आते हैं लाफिंग बुद्धा घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने जमीन से कम से कम 30 इंच और अधिक से अधिक 32.5 इंच की उंचाई पर रखा जाता है। मुख्य गेट के सामने लाफिंग बुद्धा इसलिए रखते हैं ताकि घर में किसी के घुसने पर सबसे पहले उसकी नजर लाफिंग बुद्धा पर जाए। ऐसा होने से उस व्यक्ति के साथ आई नकारात्मकता मुख्य द्वार पर ही खत्म हो जाती है। नकारात्मक शक्ति घर के अंदर प्रवेश नहीं कर पाएगी।

घर के मुख्य गेट के सामने नहीं रख सकते, तो इसे पूर्व दिशा, जहां से सूर्य देवता का उदय होता है वहां भी रख सकते हैं। लाफिंग बुद्धा को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसे घर के कुछ स्थानों पर रखने से पहले जरूरी बातें जान लें। इसे घर के कुछ स्थान जैसे रसोई, डाइनिंग ​एरिया, बेडरूम या टॉयलेट आदि के आसपास नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से घर का वास्तु खराब हो जाता है लाफिंग बुद्धा को रखने से कई तरह की आर्थिक समस्याएं झेलनी पड़ती है इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे सीधे जमीन पर न रखें।