×

इन दिनों भूलकर भी तुलसी पर न चढ़ाएं जल, रुष्ट हो जाती हैं मां लक्ष्मी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही पवित्र माना जाता है वही तुलसी मां लक्ष्मी का प्रतीक है मान्यता है कि तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाने से देवी लक्ष्मी प्रसन्न होती है और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाती है कुछ खास दिन ऐसे भी होते हैं जिस दिन तुलसी पर जल चढ़ाने की मनाही होती है ऐसा करने से आपको शुभ लाभ के बजाय हानि हो सकती है तो आज हम आपको बता रहे हैं कि वो खास दिन कौन से हैं जब तुलसी पर जल नहीं चढ़ाना चाहिए, तो आइए जानते हैं। 

हिंदू धर्म में बताया गया है कि हर रविवार, एकादशी, चंद्र ग्रहण और सूर्य ग्रहण वाले दिन भूलकर भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से दोष लगता है यहीं नहीं शाम ढ़लने के बाद तुलसी के पत्तों को तोड़ने की भी मनाही है। मान्यता है कि घर में कभी भी सूखा हुआ तुलसी का पौधा नहीं रखना चाहिए

ऐसा करना अशुभ माना जाता है और घर पर कई परेशानियां आती है इसलिए अगर कभी तुलसी का पौधा सूख जाए सम्मान के साथ उन्हें किसी नदी या नहर में प्रवाहित कर देना चाहिए साथ ही उस सूखे पौधे की जगह तुलसी का नया पौधा लगाना चाहिए।

ऐसा कहा जाता है कि तुलसी को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से तुलसी अशुभ फल देती है और जीवन में कई वि​पत्तियां आ जाती है यही नहीं घर में कभी भी जमीन पर तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए तुलसी का पौधा हमेशा गमले में ही लगाना चाहिए उसे रखने के लिए उत्तर की दिशा सर्वोत्तम मानी जाती है। सनातन धर्म में कहा गया है कि अगर माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना है तो रविवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी सभी दिन शाम को तुलसी पर घी का दीपक जलाएं साथ ही गुरुवार को तुलसी के पौधे में कच्चा दूध डालें।