×

Vastu shastra: जानवर पालते समय रखें इन बातों का ध्यान, घर में नहीं होगी आर्थिक और मानसिक समस्या

 

आज कल लोग अपनी शौक के खातिर अपने घरों में तरह तरह के पशु पक्षियों को पालते हैं मगर घर में इन पशु पक्षियों को पालते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि पशु पक्षियों को घर में पालना शुभ हो सकता है और अशुभ भी। जहां कुछ ऐसे पशु पक्षी है जिनको घर में रखने से आर्थिक और मानसिक समस्याएं आती हैं वही कुछ ऐसे भी पशु पक्षी है जिनकों घर में पालने से घर का वातावरण सुख, समृद्धि से भर जाता हैं तो आज हम आपको ऐसे पशु पक्षी के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको घर में पालना शुभ होता हैं तो आइए जानते हैं।

कुत्ते को हिंदू धर्म में भैरव का सेवक माना जाता हैं मान्यताओं के मुताबिक घर में कुत्ते को पालने और उसको भोजन कराने से धन दौलत की प्राप्ति होती हैं वास्तुशास्त्र अनुसार मेंढक को पालने या पीतल का मेंढक रखने से घर से बीमारियां दूर हो जाती हैं। ज्योतिष अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने घर में तोता पालता है तो तोता घर में आने वाली परेशानियों को पहले ही भांप जाता हैं। घोड़े को वास्तु में ऐश्वर्य का प्रतीक माना गया हैं वास्तु अनुसार घर में घोड़ा पालना या घोड़े की प्रतिरूप रखना शुभकारी होता हैं

कछुए को भगवान श्री विष्णु का दशवां अवतार ओर मां लक्ष्मी का प्रतिनिधि माना गया हैं ऐसी मान्यता है कि घर में तांबे का कछुआ रखने से वैभव की प्राप्ति होती हैं। खरगोश को घर में पालने से समृद्धि आती हैं खरगोश को घर के बच्चें के लिए भी शुभकारी माना जाता हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में सुनहरे रंग की मछली पालने से घर में शांति बनी रहती हैं।

जहां कबूतर को शिव पार्वती का प्रतीक माना जाता हैं वही वास्तु अनुसार कबूतर को घर में पालना अशुभ होता हैं इसलिए भूलकर भी घर में कबूतर नहीं पालना चाहिए।