×

Vaishakh Month 2024 वैशाख के महीने में इन 6 बातों का रखें खास ख्याल, पाएं सफलता और सुख का आशीर्वाद 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू वर्ष का दूसरा महीना वैशाख आज यानी 24 अप्रैल दिन बुधवार से आरंभ हो चुका है यह महीना भगवान विष्णु की पूजा आराधना को समर्पित किया गया है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस माह में पूजा पाठ और व्रत करना लाभकारी होता है लेकिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें वैशाख के महीने में गलती से भी नहीं करने चाहिए तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं। 

वैशाख में रखें इन बातों का ध्यान—
आपको बता दें कि वैशाख के महीने में राहगीरों को जल पिलाना, प्याउ लगवान और रसीले फलों का दान करना अच्छा माना जाता है इस महीने जल का दान करने से हर कष्ट और दोष दूर हो जाता है साथ ही जीवन में खुशियों का आगमन होता है। इस महीने में दान देने से पूरे साल के समान दान का फल मिलता है

इस महीने पशु पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था भी जरूर करनी चाहिए और पेड़ों को पानी देना चाहिए। ऐसा करना अच्छा माना जाता है इस माह में गरीबों और जरूरतमंदों को छाता, जूते, चप्पल, सत्तू, ठंडी चीजों का दान करें। ऐसा करने से धन में बरकत होती है। 

इस महीने में रोजाना स्नान के बाद भगवान विष्णु की विशेष पूजा करनी चाहिए। भगवान को ​तुलसी अर्पित करें और सत्तू, तिल का भोग लगाएं। इस महीने में अक्षय तृतीया का पर्व पड़ता है जिसमें मांगलिक कार्य, नए कार्य का आरंभ, सोना चांदी, वाहन आदि की खरीदारी करना अच्छा माना जाता है ऐसा करने से सालभर लक्ष्मी जी की कृपा बरसती है और सुख समृद्धि आती है। वैशाख के महीने में भगवान विष्णु की पूजा के दौरान ऊं माधवाय नम: इस मंत्र का रोजाना जाप करना चाहिए। इसके अलावा कास्य पात्र में भोजन, गर्म पानी से स्नान, देर रात में भोजन करने से बचना चाहिए वरना सेहत को नुकसान हो सकता है।