×

Tulsi vivah 2020: कब होगा तुलसी विवाह, जानिए तिथि, मुहूर्त और महत्व

 

हिंदू धर्म में पर्व त्योहार को विशेष महत्व दिया जाता हैं तुलसी विवाह प्रमुख पर्व हैं तुलसी विवाह में तुलसी का विवाह भगवान शालिग्राम के साथ किया जाता हैं मान्यता है कि जो लोग तुलसी विवाह का अनुष्ठान करता हैं उसे कन्यादान के बराबर पुण्य फल की प्राप्ति होती हैं तो आज हम आपको तुलसी विवाह की तिथि, मुहूर्त और महत्व ​के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

हर साल तुलसी विवाह कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि के दिन किया जाता हैं साल 2020 में यह एकादशी तिथि 25 नवंबर को प्रारंभ हो रही हैं और 26 तारीख को समाप्त हो जाएगी। 26 नवंबर को तुलसी विवाह का आयोजन किया जाएगा। कई जगहों पर द्वादशी तिथि के दिन भी तुलसी विवाह किया जाता हैं कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी कहा जाता हैं।

जानिए तुलसी विवाह का मुहूर्त—
एकादशी तिथि प्रारंभ— 25 नवंबर, सुबह 2: 42 बजे से
एकादशी तिथि समाप्त— 26 नवंबर, सुबह 5: 10 बजे तक
द्वादशी तिथि प्रारंभ— 26 नवंबर, सुबह 5 बजकर 10 मिनट से
द्वादशी तिथि समाप्त— 27 नवंबर, सुबह 07 बजकर 46 मिनट तक

जानिए विधि—
तुलसी के पौधे के चारों ओर मंडप बनाया जाता हैं तुलसी पौधे को लाल चुनरी चढ़ाएं। श्रृंगार की चीजें अर्पित करें। भगवान श्री गणेश की पूजा और शालिग्राम का विधिवत पूजन करें। शालिग्राम की मूर्ति का सिंहासन हाथ में लेकर तुलसी की सात परिक्रमा करांए। आरती के बाद विवाह में गाए जाने वाले मंगलगीत के साथ विवाहोत्सव पूर्ण किया जाता हैं। इस दिन पूरे विधि विधान के साथ करना जरूरी होता हैं ऐसा करने से सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं।