×

कार्तिक मास का पहला शनिवार आज, शनि प्रकोप से पीड़ित राशियों के लोग करें ये उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित हैं कहा जाता है कि शनिदेव की कृपा भक्त को भिखारी से राजा बना सकती हैं लेकिन अगर वे किसी से नाराज हो जाएं तो इंसान को शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से ऐसी प्रताड़ना देते हैं कि जातक आसानी से उबर नहीं पाता।

अगर आप भी शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या या महादशा से गुजर रहे हैं तो आज का दिन आपके लिए बेहद ही शुभ हैं। आज कार्तिक मास का पहला शनिवार हैं कार्तिक मास में शनि पूजन की महत्ता कहीं अधिक बढ़ जाती हैं आप आज के शनिवार से शुरू करके पूरे कार्तिक मास में जितने भी शनिवार पड़े उनमें शनिदेव की पूजा करें और उनसे जुड़े उपाय करें इससे शनि से जुड़े तमाम कष्ट दूर हो सकते हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

पूरे कार्तिक मास में चार शनिवार पड़ रहे हैं पहला आज यानी 23 अक्टूबर को हैं इसके बाद दूसरा 30 अक्टूबर को पड़ेगा तीसरा 6 नवंबर और चौथा 13 नवंबर को पड़ेगा। कार्तिक मास को बेहद शुभ माना गया हैं इस महीने में शनिदेव की पूजा आपके तमाम कष्टों को दूर कर सकती हैं। 


आर्थिक समस्याएं झेल रहे हैं तो शनिवार की रात को बहती नदी के पानी में पांच लाल पुष्प और पांच जलते दीपक छोड़ें। इससे धन संबंधी समस्याएं दूर होने लगती हैं वही काले कुत्ते को सरसों के तेल से सेंका हुआ परांठा खिलाएं या रोटी में सरसों का तेल लगाकर खिलाएं। इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं कार्तिक का महीना भगवान विष्णु की पूजा का महीना होता हैं कहा जाता है कि पीपल में भगवान विष्णु का निवास होता हैं ऐसे में पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक रखने से भी नारायण की कृपा के साथ शनिदेव की कृपा भी प्राप्त होती हैं और तमाम कष्ट दूर होते हैं। 

शनिवार के दिन जल में काले तिल डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएं और ओम नम: शिवाय मंत्र का जाप करें इसके बाद मंदिर में ही बैठकर शनि मंत्र का भी जाप करें और शनि चालीसा पढ़ें इससे काफी लाभ होगा। शनिवार के दिन एक बत्रन में सरसों का तेल निकालकर उसमें अपना चेहरा देखें और उस तेल को किसी जरूरतमंद को दान कर दें। इससे भी शनि से जुड़े कष्ट दूर होते हैं।