×

श्री हरि ​को प्रसन्न करने के लिए गुरुवार के दिन जरूर करें ये उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन जगत के पालनहार श्री हरि विष्णु की पूजा को समर्पित होता हैं इस दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति देव की पूजा की जाती हैं मान्यता है कि गुरु मजबूत होने से जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता हैं साथ ही घर में सुख, समृद्धि और शांति का आगमन होता हैं

ज्योतिष की माने तो लड़कियों के विवाह के कारक गुरु होते हैं गुरु मजबूत रहने से लड़कियों की शादी जल्दी हो जाती हैं गुरु कमजोर होने पर शादी में देर होती हैं इसके लिए अविवाहित लड़कियों को गुरुवार का व्रत करने की सलाह दी जाती हैं साथ ही करियर और कारोबार को नया आयाम देने के लिए भी गुरु मजबूत करने के लिए कहते हैं गुरुवार के दिन श्रीविष्णु की पूजा जरूर करें अगर आप भी गुरु मजबूत करना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन श्री विष्णु को ऐसे प्रसन्न करें, तो आइए जानते हैं। 

भगवान श्री विष्णु को पीला रंग ​अतिप्रिय हैं इसके लिए गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनें। साथ ही भगवान विष्णु की पूजा पीले पुष्प, फल, धूप दीपक, दूर्वा आदि से करें। गुरुवार के दिन पीले रंग का चंदन लगाएं साथ ही पीले रंग की चीजों का सेवन करें। मान्यता है कि गुरुवार के दिन पुस्तक का दान करना चाहिए इसके लिए आप स्टेशनी से पुस्तक भी खरीदकर दान कर सकते हैं आप छोटे बच्चों को भी फ्री में शिक्षा से संबंधित चीजें दे सकते हैं। 

गुरु मजबूत करने के लिए गुरुवार के दिन केले के पौधे में हल्दी मिला जल देना चाहिए। इससे गुरु मजबूत हाता हैं गुरुवार के दिन ॐ नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करने से जीवन में मंगल का आगमन होता हैं अविवाहित लड़कियों को शीघ्र विवाह हेतु गुरुवार का व्रत करना चाहिए इस दिन तामसिक भोजन न करें। गुरु कमजोर होने पर केले का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही केले का दान करना चाहिए।