×

भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए गुरुवार के दिन करें ये महाउपाय, धन दौलत की नहीं होगी कमी

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: आज बृहस्पतिवार का दिन हैं और ये दिन भगवान श्री हरि विष्णु को समर्पित हसैं कहते हैं कि भगवान विष्णु की सच्चे दिल से पूजा करने से भक्तों के जीवन में कभी भी यश वैभव और धन की कमी नहीं होती हैं वैसे तो श्री विष्णु की भक्ति आराधना किसी भी दिन किसी भी समय की जा सकती हैं मगर श्री हरि को जल्दी प्रसन्न करने के लिए गुरुवार का दिन शुभ हाता हैं

मान्यता हैं कि गुरुवार के दिन विष्णु की विधिवत पूजा करने से भगवान शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं भगवान विष्णु की पूजा अगर बृहस्पतिवार को की जाए तो वे भक्तों को सुख संपत्ति और सौभाग्य का वरदान देते हैं इस दिन विष्णु की साधना करने से जल्दी ही फल मिलता हैं आप इस दिन विष्णु जी से जुड़े उपाय भी कर सकते हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

गुरुवार के दिन करें ये महाउपाय—
मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन सूर्योदय से पहले उठकर स्नान के समय जल में एक चुटकी हल्दी मिलाकर स्नान करें और इस दिन पीले रंग के वस्त्र को मुख्य रूप से धार करने से लाभ मिलता हैं। स्नान आदि करने के बाद सूर्य नारायण को जल में हल्दी मिलाकर अध्य देना चाहिए इससे करियर में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं और प्रगति के मार्ग खुलते हैं। ग्रंथों में उल्लेख है कि श्री विष्णु की पूजा में पीले रंग को शुभ माना गया हैं ऐसे में श्री विष्णु को पहनाए जाने वाले वस्त्र और श्रृंगार में पीले रंग का ही प्रयोग करें भगवान को इस दिन पीले रंग के पुष्प अर्पित करें। 


श्री विष्णु की पूजा के समय उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं और प्रसाद स्वरूप अपने मस्तक पर हल्दी का तिलक धारण करें कहते हैं हल्दी के इन उपायों से आपके जीवन में सौभाग्य की वृद्धि होगी और सभी इच्छाएं भी पूरी हो जाएंगी। वही भगवान को चढ़ाएं जाने वाले नैवेद्य में भी पीले रंग की मिठाई चढ़ाएं। इसके साथ ही उसमें तुलसी पत्र भी जरूर शामिल करें। बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करें। इसके साथ ही वहां शुद्ध घी का दीपक जलाएं और भगवान विष्णु के मंत्र  ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय’,‘ॐ नमो नारायण’,‘श्रीमन नारायण नारायण हरि-हरि’ का जाप करें।