×

खरमास के दिनों में किए जा सकते हैं ये काम, देखिए लिस्ट

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य के लिए मुहूर्त देखना बेहद जरूरी माना जाता है। मान्यता है कि शुभ मुहूर्त में अगर मांगलिक कार्यों को पूर्ण किया जाए तो कार्य बिना किसी बाधा के पूर्ण हो जाते है और इसका पूरा फल भी जातक को मिलता है। लेकिन खरमास के दिनों को धार्मिक तौर पर शुभ समय नहीं माना जाता है।

ऐसे में इस दौरान शादी विवाह जैसे शुभ कार्यों को करना वर्जित माना गया है। लेकिन कुछ ऐसे काम है जिन्हें खरमास के दिनों में किया जा सकता है इन्हें करने से अशुभता नहीं झेलनी पड़ती है, तो आज हम आपको अपने इस लेख में उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं, तो आइए जानते है। 

खरमास में करें ये काम—
धार्मिक और ज्योतिष की मानें तो खरमास के दिनों को अशुभ माना जाता है ऐसे में मांगलिक कार्य नहीं किए जा सकते है। लेकिन इस दौरान आप प्रेम विवाह या फिर स्वयंवर जैसे मांगलिक कार्य को पूर्ण कर सकते है। खरमास के दिनों में दान पुण्य के कार्य और जाप तप करना भी लाभकारी मानाा जाता है। मान्यता है कि इन कार्यों को करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होती है।

खरमास में आप अन्नप्राशन जैसे शुभ काम भी करवा सकते है। ऐसा करने से उत्तम फलों की प्राप्ति होती है। इन दिनों में गाय व जानवरों की सेवा करना भी शुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर में सुख समृद्धि निवास करती है। खरमास के दिनों में तीर्थ यात्रा करने से भी जातक को लाभ मिलता है और सभी प्रकार के कष्टों का निवारण हो जाता है। जो लोग आर्थिक तंगी झेल रहे है वे खरमास के दिनों में यज्ञ जरूर करवाएं मान्यता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है और धन की कमी दूर हो जाती है।