×

कभी नहीं लेनी चाहिए तोहफे में ये सात चीजें, जानें यहां

 

हर किसी व्यक्ति के जीवन में कई मौंकों पर तोहफों का लेन-देन होता हैं। कोई भी व्यक्ति तोहफा पाकर बहुत खुश होता है। लेकिन क्या पता तोहफा देने वाले के दिल में क्या है, यह जानना भी आवश्यक होता है। अगर तोहफा देने वाला आपका भला नहीं चाहता है तो वो आपको उपहार में ऐसी चीजें देते है। जिसे पाकर आपकी खुशियां कहीं गायब ही हो जाती है और आपको कई परेशानीयों का सामना करना पड सकता है।

तो आइए जानते है ऐसी ही सात चीजों के बारे में —

अगर कोई उपहार में हिंसक जानवरों जैसे शेर, बाघ, चीता, भालु आदि की फोटो या मूर्ति दे तो नहीं लेना चाहिए। इनको लेने से लेने या देने से हिंसक घटना होने की आशंका बनी रहती है। डूबते हुए जहाज की तस्वीर को तोहफे में लेना और उसे घर में रखना अशुभ होता है। इससे आपको धन की हानी संभावना होती है। चाकू छुरी व धारदार वस्तु किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए और आपको तोहफे में मिले तो घर में नहीं रखना चाहिए। तोहफे में किसी को रुमाल देना या लेना दुख का कारण माना गया है, इससे झगडा होने की संभावना ज्यादा रहती है। घडी को उपहार करने से उन्नती को रोकना माना जाता है।
अगर जुते को उपहार में दिया जाता है तो प्रेमीयों में जुदाई की संभावना अधिक होती हैं। काले वस्त्र कभी किसी को उपहार में नहीं देना चाहिए। यह दुःख, कष्ट और पीड़ादायक माना जाता है। काले वस्त्र को अपशगुन माना जाता है।