×

भारी पड़ सकती है शनि पूजा में की गईं ये गलतियां, जानिए जरूरी नियम

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में शनि को देवता माना गया हैं वही कर्मों के अनुसार फल देने वाले शनिदेव की टेढ़ी नजर से बचकर रहना ही बेहतर होता हैं वे झूठ बोलने वाले, बुरी आदतें रखने वाले लोगों को बुरा फल प्रदान करते हैं। वहीं ईमानदार लोगों को रुपया पैसा, सम्मान दिलाते हैं

ज्योतिष में शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या के दौरान संबंधित राशि वालों को बहुत संभलकर चलने की सलाह दी जाती हैं साथ ही कई उपाय भी बताएं गए हैं। वही शनिदेव की पूजा में कोई गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए वरना ये बहुत भारी पड़ सकता हैं। तो आज हम आपको बता रहे हैं कि शनिदेव की पूजा में कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए, तो आइए जानते हैं। 

शनिदेव की पूजा में कोई गलती नहीं करनी चाहिए बल्कि शनिवार का व्रत रखने और शनिदेव की पूजा करने के सारे नियम पहले ही अच्छे से समझ लेने चाहिए। इसके अलावा शनि के बुरे असर को दूर करने के उपाय भी सावधानी से करने चाहिए। शनि को तेल चढ़ाना या शनि से संबंधित पेड़ों की पूजा करना चाहिए। 

शनिदेव की मूर्ति पर या पीपल के पेड़ पर तेल अर्पित करते समय ध्यान रखें कि तेल मूर्ति पर ही चढ़े, ना कि यहां वहां गिरे। अगरतेल अर्पित करना संभव न हो तो गरीब जरूरतमंदों को तेल दान करना चाहिए। कभी भी शनिदेव के सामने खड़े होकर दर्शन ना करें। ना ही सामने खड़े होकर उन्हें तेल चढ़ाएं। शनि की सीधी नजर कभी आप पर नहीं पड़नी चाहिए। बेहतर होगा कि शनिदेव के ऐसे मंदिर में दर्शन करें जहां वे मूर्ति की बजाय शिला रूप में स्थापित हो। इसके अलावा पीपल के पेड़ पर तेल चढ़ाना चाहिए दीपक जलाना भी अच्छा माना जाता हैं।