×

जीवन में हमेशा गरीबी का सामना करना पड़ सकता है इन कारणों से

 

जयपुर। हम में से कई लोगो अंजाने में कुछ ऐसी गलती कर देते हैं जिस कारण से हम सभी को परेशानी का सामना जीवन मे करना पड़ता है। इसके साथ ही इन गलतियों के कारण हमारे घर की आर्थिक स्थिति पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे घर में आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। घर में इन सब गलतियों के कारण दरिद्रता का वास होता है।

ऐसे में हम सभी को हमेशा देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय करने चाहिए जिससे घर में कभी भी दरिद्रता का वास ना हो, ना ही देवी लक्ष्मी नाराज हो। इस लिए भूलकर भी किसी को अपने जीवन में कुछ ऐसे काम है जिनको नहीं करना चाहिए।

  • शास्त्रों में माना जाता है कि कुंडली में शुक्र ग्रह और चंद्रमा को स्त्री कारक ग्रह माना जाता है, इसलिए शुक्र ग्रह और चंद्रमा की पूजा करने से घर में देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा बनती है। इसकारण से इनको प्रसन्न करने के लिए घर में काले और नीले रंग का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं भी करना चाहिए।
  • अपने घर के दक्षिण पूर्वी भाग में रसोई घर बनाएं, इसके साथ ही नियमित रसोई घर में काम करने से पहले घर की महिलाओं को इसी दिशा में एक दिया जरूर जलाना चाहिए। उसके बाद ही रसोई घर का कार्य आरंभ करना चाहिए।

  • घर की महिलाएं रसोई घर में बिना स्नान किए कोई भी काम नहीं करना चाहिए। इसके साथ ही रसोई घर में देवी अन्नपूर्णा की फोटो जरूर स्थापित करें, ऐसा करने से घर के सभी लोगो का स्वस्थ अच्छा रहेगा और भोजन भी स्वादिष्ट बनेगा।
  • जिस घर में महिलाओं का सम्मान नहीं होता उस घर में शुक्र और चंद्रमा की अशुभता के कारण हमेशा ही दरिद्रता का वास होता है।

शास्त्रों में माना जाता है कि कुंडली में शुक्र ग्रह और चंद्रमा को स्त्री कारक ग्रह माना जाता है, इसलिए शुक्र ग्रह और चंद्रमा की पूजा करने से घर में देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा बनती है। इसकारण से इनको प्रसन्न करने के लिए घर में काले और नीले रंग का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं भी करना चाहिए। अपने घर के दक्षिण पूर्वी भाग में रसोई घर बनाएं, इसके साथ ही नियमित रसोई घर में काम करने से पहले घर की महिलाओं को इसी दिशा में एक दिया जरूर जलाना चाहिए। जीवन में हमेशा गरीबी का सामना करना पड़ सकता है इन कारणों से