×

बेहद नुकसान पहुंचाते हैं कुंडली के ये दोष, जानिए इनके आसान उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हर किसी के जीवन में ज्योतिष और कुंडली का विशेष महत्व होता हैं वही ज्योतिष शास्त्र में कहा गया है कि अगर किसी की कुंडली में दोष हो तो उसे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं इसके चलते व्यक्ति को नौकरी कारोबार, परिवार में कई तरह के नुकसान भी उठाने पड़ते हैं।

शास्त्रों के अनुसार जब किसी जातक की कुंडली में कोई अशुभ ग्रह किसी शुभ ग्रह के साथ संयोजन करता हैं तो उस स्थिति में कुंडली दोष का निर्माण होता हैं ज्योतिष अनुसार कुछ विशेष उपाय करके कुंडली के इन दोषों से मुक्ति मिल सकती हैं तो आज हम आपको उन्हीं से बचने के उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

जो लोग हर साल पितृपक्ष में पितरों का श्राद्ध नहीं करते हैं श्राद्ध कर्म में भाग नहीं लेते हैं अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए पूजा पाठ नहीं करते हैं उन पर यह पितृदोष हावी हो जाता हैं इससे व्यक्ति के जीवन में तमाम तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं और आ​र्थिक स्थिति खराब होने के साथ ही घर में क्लेश बढ़ने लगता हैं। पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए आप रोजाना कौवों और पक्षियों को खाना खिलाएं। अमावस्या के दिन सफेद गाय को हरी घास चारे में खिलाएं। पूरे विधि विधान के साथ किसी विद्वान ज्योतिषी से पितृदोष निवारण पूजा कराएं। काशी और गया में अपने दिवंगत पूर्वजों का तर्पण करें। 


किसी भी शादीशुदा जोड़े के सफल सुखद वैवाहिक जीवन के लिए जरूरी हैं कि दोनों की कुंडली में मंगल दोष ना हो। अगर किसी एक की कुंडली में मंगल दोष है तो विवाह के बाद रिश्तों में प्रतिकूल प्रभाव दिखाई देने लगते हैं जब भी कुंडली में प्रथम चतुर्थ , सप्तम , अष्टम अथवा द्वादश भाव में मंगल होता हैं तब मांगलिक दोष लगता हैं मंगल ग्रह के लिए अग्नि अनुष्ठान करें मंगलवार के दिन मंदिर में देवी दुर्गा की पूजा करें और दीपक जलाएं। हनुमान चालीसा का पाठ करें विधिवत मांगलिक दोष निवारण की पूजा करवाएं।