×

अपने घर की छत पर जरूर अपनाएं ये वास्तु टिप्स, सफलता चुमेगी कदम

 

जयपुर। हम सभी लोग जीवन में अपने लिए अपना घर अपनी गाडी का ख्वाब देखते हैं। अपने घर का सपना साकार करने के लिए हर कोई मेहनत करता है। हम सभी अपनी मेहनत की कमाई के बडे हिस्से से घर खरीदते हैं। इसके साथ ही हर कोई व्यक्ति घर खरीदते समय वास्तु का ध्यान रखता है। घर में वास्तु के नियमों का पालन करने से घर में मौजूद सभी वस्तुओं पर नकारात्मक चीजों का प्रभाव कम पड़ने लगता है। इसके साथ ही हम इस लेख में घर की छत को लेकर वास्तु के कुछ नियमों का पालन करें जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

  • घर की छत पर वास्तु का दोष होने से इसका प्रभाव पूरे घर में पडता है। ऐसे में घर की छत में का वास्तुदोष दूर होता है, इसके लिए घर की छत पर हनुमान जी को त्रिकोण लाल रंग का झण्डा लगाना चाहिए। घर की छत पर लाल रंग का झण्डा दक्षिण दिशा में लगाने शुभ माना जाता है। इस दिशा में लगा झण्डा परिवार के सदस्यों की सुरक्षा करता है। इसके साथ ही ऐसा करने से घर में रहने वाले सदस्यों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पडता है।

  • घर की आर्थिक समस्या के समाधान के लिए घर की छत पर सतरंगी रंग का झण्डा लगाएं ऐसा करने से निसंतान दंपत्ति को संतान सुख प्राप्त होता है इसके साथ ही घर को आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिलता है।
  • घर की छत को वास्तु दोष से बचा कर रखने के लिए घर की छत में कभी भी भूलकर भी जंग लगे लोहे का सामान ना रखें और ना ही घर की छत में पालतु पशु को बांधें।

  • घर की छत में कभी भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए। घर की छत में मंदिर बनाने से परिवार के लोगो को दुर्भाग्य का सामना करना पड़ता है।
  • घर की छत पर सफेद रंग का झण्डा लगाने से व्यक्ति को कारोबार व बिजनेस में सफलता मिलती है।