×

विवाह से पहले क्यों लगाई जाती है हल्दी, जानिए

 

हिंदू धर्म की रीति रिवाजों में एक परंपरा हैं कि विवाह से पहले हल्दी लगाई जाती हैं, हल्दी लगाने को बड़ा ही शुभ माना गया हैं। हल्दी लगाने की रस्म शाीद में लड़के व लड़की दोनों को निभानी पड़ती हैं। इस रस्म से जुड़ी अलग अलग मान्यताएं हैं तो आज हम आपको इन सभी मान्यताओं के पीछे के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

भारतीय परंपरा के मुताबिक शादी में हल्दी के शगुन को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक यह एक आवश्यक परंपरा हैं इसलिए इसका किया जाना जरूरी हैं। वही हल्दी से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं। नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता हैं। हल्दी बुरी नजर से रक्षा करती हैं इसलिए विवाह से पहले दूल्हे और दुल्हन को हल्दी लगाने की परंपरा चली आ रही हैं। प्राकृतिक चीजों से चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता हैं वही शोधकर्ताओं के मुताबिक हल्दी में काफी औषधीय गुण होते हैं हल्दी के प्रयोग से स्किन साफ, सुंदर और चमकदार हो जाती हैं। हल्दी एक प्राकृतिक एंटी बायोटिक हैं इसलिए भी यह दूल्हा दुल्हन को लगाई जाती हैं, अगर शरीर में कहीं चोट और जलने का निशान हो तो वह त्वचा पर न रहे और त्वचा खिल उठे।

वही शादी में कई तरह के काम होते हैं जिन कारणों से सिर दर्द या डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं और हल्दी के प्रयोग से सिर दर्द और डिप्रशन कम होता हैं इसलिए शादी की टेंशन को दूर करने के लिए हलदी रस्म बहुत जरूरी मानी जाती हैं।

भारतीय परंपरा के मुताबिक शादी में हल्दी के शगुन को महत्वपूर्ण माना जाता हैं धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक यह एक आवश्यक परंपरा हैं इसलिए इसका किया जाना जरूरी हैं। हल्दी से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती हैं। नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता हैं। हल्दी बुरी नजर से रक्षा करती हैं इसलिए विवाह से पहले दूल्हे और दुल्हन को हल्दी लगाने परंपरा है विवाह से पहले क्यों लगाई जाती है हल्दी, जानिए