×

श्रावण मास 2019: सावन में कष्ट दूर करते हैं शनिदेव के ये सरल उपाय

 

आपको बता दें, श्रावण मास का महीना हिंदू धर्म के लोगो के लिए बहुत ही शुभ और महत्वपूर्ण होता हैं वही इस महीने भगवान शिव की पूजा अर्चना से व्यक्ति की हर इच्छा पूर्ण हो जाती हैं वही सावन का महीना शिव को प्रिय होता हैं श्रावण महीने में शनिवार का अपना अलग ही महत्व होता हैं इसे संपत शनिवार भी कहा जाता हैं इस महीने के शनिवार को कुछ खास उपाय कर अपनी परेशा​नियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। वही शनिवार शाम को सर्वप्रथम शिव जी के मंदिर में जाकर विधि विधान से शिवलिंग की पूजा अर्चना करनी चाहिए। वही पीपल की पूजा करें। दिन में किसी भी वक्त कुछ दान अवश्य करें।

बता दें, कि जिन लोगो को नौकरी और करियर में दिक्कत या फिर कोई परेशानी आ रही हैं, नौकरी नहीं मिल रही हैं, या फिर लगती हैं और कुछ वक्त के बाद छुट जाती हैं तो ऐसे व्यक्ति को लोहे की वस्तुओं का दान किसी गरीब निर्धन को करना उचित रहेगा। वही दान हमेशा ही किसी जरूरतमंद व्यक्ति को ही करना चाहिए। वही जो लोग अच्छा स्वास्थ्य चाहते हें, या जो लोग रोगों से परेशान हैं तो ऐसे लोगों को दवाइयां और कपड़ों का दान करना चाहिए। इससे शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं और रोगो से मुक्ति करते हैं।

वही जो लोग मुकदमें या फिर वाद विवाद से परेशान रहते हैं तो ऐसे लोगो को काले चने या फिर काली उड़द की दाल या सरसों का तेल दान करना चाहिए। तेल का दान किसी जरूरतमंद को ही करें मगर यह भी ध्यान रखें कि तेल को मूर्ति पर ना चढ़ाए।