×

Saturday remedies: शनिवार को भूलकर भी न खरीदें ये चीजें, शनिदेव हो जाएंगे नाराज़

 

हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों देवी देवताओं की पूजा अर्चना के लिए​ विशेष माना गया हैं शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा आराधना का विधान हैं इस दिन शनिदोष से बचने और शनि देव की कृपा दृष्टि पाने के लिए लोग कई जतन करते हैं कोई शनिदेव को तेल चढ़ाता हैं तो कोई शनि ग्रह से संबंधित वस्तुओं का दान करता हैं जिन लोगों की कुंडली में शनिदोष होता हैं उन लोगों को बहुत कष्टों का सामना करना पड़ता हैं जिस पर शनि की कृपा रहती हैं। उसका जीवन सफल हो जाता हैं इसलिए ज्योतिष में शनिदव की कृपा पाने और शनिदोष से बचने के लिए शनिवार के उपाय बताए गए हैं शनि के प्रकोप से बचने के लिए शनिवार के दिन इन चीजों की खरीदारी नहीं करनी चाहिए तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं।

शनिवार को लोहे का सामान नहीं खरीदना चाहिए। शनिवार के दिन लोहे की कोई भी वस्तु खरीदने से शनिदेव नाराज हो जाते हैं इस दिन लोहे से बनी हुई चीजों का दान करना चाहिए। इस दिन इस बात का भी ध्यान रखें कि लोहे से बने सामान खरीद कर घर पर न लाएं। शनिवार के अलावा आप किसी भी दिन लोहे का सामान खरीद सकते हैं। शनिवार को नमक भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से शनिकर्ज का बोझ बढ़ जाता हैं ज्योतिष के मुताबिक अगर कर्ज के बोझ तले नहीं दबना चाहते हैं तो शनिवार के दिन भूलकर भी नमक नहीं खरीदें।

आज के दिन काले तिल भी नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि इस दिन काला तिल खरीदने से कार्यों में बाधा उत्पन्न होती हैं शनिदोष को दूर करने के लिए शनिवार को काले तिल का दान और पीपल के पेड़ पर चढ़ाने का नियम हैं।