×

Sakat chauth vrat 2021: सकट चौथ पर इस विधि से करें भगवान गणेश की पूजा, जानिए चंद्रोदय का समय

 

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही माघ मास की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी के नाम से जानते हैं इस दिन महिलाएं व्रत पूजन करती हैं इस दिन माताएं अपने पुत्र की लंबी आयु और सलामती के लिए व्रत उपवास करती हैं इस बार संकष्टी चतुर्थी का व्रत 31 जनवरी को रखा जाएगा। इस दिन तिलकूट का प्रसाद बनाकर भगवान श्री गणेश को भोग लगाया जाता हैं इस दिन तिल के लड्डू भी प्रसाद में बनाए जाते हैं ज्योतिष अनुसार सकट चतुर्थी का शुभ मुहूर्त और पूजा का प्रावधान हम आपको बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

सकट चौथ के दिन माताएं श्री गणेश की पूजा कर भगवान को भोग लगाकर कथा सुनती हैं शाम को चंद्रमा को जल देकर ही श्री गणेश का व्रत संपन्न होता हैं इस दिन कई जगह तिलकूट का पहाड़ बनाकर उसको भी काटे जाने की परंपरा है। सकट चौथ के दिन गणेश जी के संकटमोचन का पाठ करना अच्छा होता हैं सकट चौथ के दिन श्री गणेश के साथ चंद्रदेव की पूजा भी होती हैं इस दौरान छोटा सा हवन कुंड तैयार किया जाता हैं वहन कुंड की परिक्रमा करके महिलाएं चंद्रदेव के दर्शन करती हैं और अपनी संतान के लिए आशीर्वाद मांगती हैं।

जानिए सकट चौथ व्रत का शुभ मुहूर्त—

सकट चौथ व्रत तिथि— 31, 2021 रविवार

सकट चौथ के दिन चन्द्रोदय समय— 20:40

चतुर्थी तिथि प्रारम्भ— जनवरी 31, 2021 को 20:24 बजे

चतुर्थी तिथि समाप्त— फरवरी 01, 2021 को 18: 24 बजे।

जानिए श्री गणेश पूजा मंत्र—
भगवान गणेश के मंत्र का जाप करते हुए 21 दूर्वा गणेश जी को अर्पित करना चाहिए। मंत्र जाप— ॐ गं गणपतये नमः” साथ ही भगवान को बूंदी के लड्डूओं का भोग लगाना चाहिए। तिल और गुड़ से बने हुए लड्डू और ईख, शकरकंद, गुड़ और घी अर्पित करने की महिमा हैं।