×

Sakat chauth vrat 2021: 31 जनवरी को है सकट चौथ का व्रत, जानिए पूजा विधि

 

हिंदू धर्म में व्रत त्योहारों को विशेष महत्व दिया जाता हैं वही माघ मास में पड़ने वाले सकट चौथ को बहुत ही खास माना जाता हैं वैसे तो सकट चौथ हर महीने पड़ता हैं मगर माघ के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि को पड़ने वाले सकट चौथ का अपना अलग ही महत्व होता हैं इस दिन माताएं अपने संतान की लंबी आयु और सलामती के लिए दिन भर निर्जला व्रत रहकर भगवान श्री गणेश की पूजा करती हैं तो आज हम आपको सकट चौथ व्रत की पूजा विधि और मुहूर्त बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए शुभ मुहूर्त—
सकट चौथ का व्रत— 31 जनवरी 2021, दिन रविवार
सकट चौथ का शुभारम्भ— 31 जनवरी 2021, शाम 8 बजकर 24 मिनट से
सकट चौथ चंद्रोदय का समय— रात्रि 8 बजकर 41 मिनट पर
सकट चौथ की समाप्ति— 1 फरवरी 2021, शाम 6 बजकर 24 मिनट पर

आपको बता दें कि सकट चौथ के दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत हो जाए। इस दिन लाल वस्त्र धारण कर निर्जला व्रत का संकल्प करें। इस दिन श्री गणेश के साथ ही चंद्रदेव की भी पूजा की जाती हैं माताएं पूरे दिन निर्जला व्रत रखकर रात में जब चन्द्रमा दिखाई देता हैं तब चांद को कुश से जल देने के बाद श्री गणेश भगवान की पूजा करती हैं और हवन भी करती हैं।

हवन करने के बाद माताएं हवन कुंड की परिक्रमा करती हैं परिक्रमा करने के बाद माताएं चंद्र देव के दर्शन करती हैं और हाथ जोड़कर उनसे अपनी संतान के सलामती की प्रार्थना करती हैं पूजा के बाद माताएं दूध और शकरकंद खाकर अपना व्रत खोलती हैं अगर संभव हो तो माताओं को फलाहार में सेंधा नमक के सेवन से बचना चाहिए।