×

Rama ekadashi puja muhurat: आज है रमा एकादशी, जानिए शुभ मुहूर्त और पारण का समय

 

पंचांग के मुताबिक कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को रमा एकादशी के नाम से जाना जाता हैं यह एकादशी मां लक्ष्मी के एक नाम रमा के नाम पर हैं मान्यताओं के मुताबिक भगवान विष्णु को मां लक्ष्मी का रमा नाम बहुत प्रिय होता हैं इस बार रमा एकादशी 11 नवंबर दिन बुधवार को हैं। रमा एकादशी के दिन श्री विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की पूजा करने का विधान हैं तो आज हम आपको रमा एकादशी व्रत मुहूर्त और पारण का समय के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 11 नवंबर दिन बुधवार को तड़के 3 बजकर 22 मिनट से हो रहा हैं जो 11 नवंबर की देर रात 12 बजकर 40 मिनट तक हैं ऐसे में इस बार रमा एकादशी का व्रत 11 नवंबर यानी आज रखा जा रहा हैं।

एकादशी का व्रत का पारण हमेशा ही अगले दिन सूर्योदय के बाद किया जाता हैं मगर इसमें ध्यान रखा जाता हैं। कि द्वादशी तिथि के समापन से पूर्व पारण कर लिया जाए। रमा एकादशी का व्रत रखने वाले लोगों को 12 नवंबर दिन गुरुवार को सुबह 6 बजकर 50 मिनट से सुबह 8 बजकर 59 मिनट के मध्य कर लेना चाहिए। कार्तिक कृष्ण द्वादशी तिथि का समापन 12 नवंबर को रात 9 बजकर 30 मिनट पर हो रहा हैं। रमा एकादशी व्रत का महत्व तो स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने बताया हैं उन्होंने कहा था कि रमा एकादशी का व्रत करने वाले लोगों के पापों का नाश हो जाता हैं तथा इसकी कथा का श्रवण करने से उसे जीवन के अंत में बैकुण्ठ प्राप्त होता हैं।