×

Puja path: बजरंगबली को प्रिय हैं ये चीजें, मंगलवार को जरूर चढ़ाएं

 

हिंदू धर्म में पवनपुत्र हनुमान की साधना के लिए मंगलवार को विशेष और लाभकारी माना गया हैं। कहा जाता है कि कलियुग में हनुमान जी ही स्थायी भगवान हैं मान्यताओं के मुताबिक मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता हैं इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती हैं हनुमान जी की कृपा पाने के लिए श्रीराम का सुमिरन करना चाहिए और रोजाना हनुमान चालीसा का पाठ भी करना चाहिए। पवनपुत्र हनुमान को प्रसन्न करने के लिए इस दिन भक्त उन्हें कई तरह के प्रसाद का भोग लगाते हैं और कई तरह की चीजें भी भेंट करते हैं ऐसा करने से भक्तों की सभी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि मंगलवार के दिन हनुमान जी को क्या अर्पित करना शुभ होता हैं तो आइए जानते हैं।

मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी का भोग जरूर लगाएं। भक्त हनुमान जी को बूंदी से बनी किसी भी चीज का भोग लगा सकते हैं वही आज के दिन बेसन के लड्डूओं का भोग लगाना भी अच्छा होता हैं ऐसा कहा जाता हैं कि हनुमान जी भक्तों की सभी कामनाएं पूरी करते हैं। हनुमान जी को सिंदूर अति प्रिय होता हैं मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी को सिंदूर अर्पित किया जाता हैं सिंदूर में चमेली के तेल को मिलाकर हनुमान जी को लगाया जाता हैं जिसे चोला चढ़ाना बोला जाता हैं।

श्रीराम भक्त हनुमान को आप गेंदे के पुष्प की माला भी अर्पित कर सकते हैं अपनी इच्छा और श्रद्धा अनुसार वैसे तो आप हनुमान जी को किसी भी पुष्प की माला अर्पित कर सकते हैं लेकिन उन्हें गेंदे के पुष्प प्रिय हैं आप हनुमान जी के चरणों में गुलाब का पुष्प भी अर्पित कर सकते हैं।