×

Pink Full Moon 2024 कब और कितने बजे दिखेगा पिंक मून, क्या लेंस या चश्में के बिना कर सकते हैं दीदार? 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि को खास माना गया है इस दिन पूजा पाठ और व्रत का विधान होता है पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का पृथ्वी पर अधिक प्रभाव होता है हिंदू धर्म के साथ साथ दुनियाभर में पूर्णिमा तिथि और पूर्णिमा के चांद को विशेष महत्व दिया जाता है

इस बार पूर्णिमा 23 अप्रैल दिन मंगलवार यानी आज है इसी दिन आसमान में पिंक मून का नजारा भी देखने को मिलेगा। इसी एक खगोगीय घटना माना गया है। तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा पिंक मून का महत्व और सही समय के बारे में आपको जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

पिंक मून का सही समय—
जानकारों के अनुसार आज मंगलवार के दिन आसमान में पिंक मून का नाराजा देखने को मिलेगा। पिंक मून की शुरुआत आज यानी 23 अप्रैल की सुबह 3 बजकर 24 मिनट से हो चुकी है जो कि कल यानी 24 अप्रैल दिन बुधवार को 5 बजकर 18 मिनट तक देखा जा सकता है आपको बता दें कि पिंक मून को नंगी आंखों से देखने पर किसी तरह का कोई नुकसान नहीं होगा। इसलिए आपको किसी तरह के लेंस या चश्में की जरूर भी नहीं पड़ेगी। ऐसे में आप घर के आंगन छत या कहीं से भी पिंक मून के दुर्लभ दीदार प्राप्त कर सकते हैं इससे किसी भी तरह की हानि नहीं होगी। 

आपको बता दें कि आज पूर्णिमा पर दिखने वाले पिंक मून का कनेक्शन गुलाबी रंग से बिल्कुल भी नहीं है पिंक मून केवल एक नाम मात्र है इसका ​नाम किसी वैज्ञानिक कारण से नहीं रखा गया है। पिंक मून का नाम अमेरिका और कनाडा में मिलने वाले फूल के नाम पर रखा गया है।