×

पीपल पेड़ पर होता हैं देवताओं का वास, इस विधि से पूजा करने से दूर होती हैं समस्याएं

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में पेड़ पौधो को बहुत ही पवित्र माना जाता हैं कुछ पेड़ को पूजन से जातक के जीवन की समस्याएं और परेशानियां दूर हो जाती हैं बहुत से पेड़ ऐसे भी होते हैं जो किसी न किसी देवता को समर्पित हैं उन्हें पेड़ों में से एक पवित्र पेड़ पीपल का हैं पीपल के पेड़ को लेकर मान्यता यह है कि इस पर देवताओं का वास होता हैं , और नियमित रूप से पीपल के पेड़ की पूजा करने से जीवन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं

पीपल की जड़ में ब्रह्माजी, तने में भगवान विष्णु और सबसे ऊपरी भाग में शिव का वास होता हैं और अगर आप पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं तो इन सभी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं साथ ही पीपल के पेड़ की पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं तो आज हम आपको पीपल पेड़ की पूजन विधि बता रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

शनिवार और मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित हैं ऐसे में शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीच बैठकर हनुमान जी की साधना आराधना करने से हनुमान जी की वि​शेष कृपा मिलती हैं यहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करने से सभी परेशानियां दूर होती हैं और हनुमान कृपा बरसती हैं कहते हैं कि पीपल के पेड़ के नीचे शिवलिंग स्थापित करके रोजाना पूजा करें इससे अक्षतय पुण्य की प्राप्ति होती हैं और शिव कृपा बरसती हैं।

अगर किसी जातक की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती या शनि की ढैय्या चल रही हैं या फिर शनि कुंडली में अशुभ फल दे रहा है तो आपको शनिवार के दिन पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाकर सात बार परिक्रमा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। देव के समान पीपल के पेड़ की पूजा को अत्यंत कल्याणकारी माना गया हैं शनिवार के दिन पीपल की पूजा करने से शनिदोष से मुक्ति मिलती हैं साथ ही शनि संबंधी सारे कष्ट दूर हो जाते हैं पीपल का पेड़ दीर्घायु प्रदान करता हैं इन सभी परेशानियों से छुटकरा पाने के लिए शनिवार के दिन विशेष रूप से पीपल के पेड़ पर मीठा जल अर्पित करें साथ ही शाम को आटे का बना चौमुखा दिया जालाएं। 

पीपल के पेड़ पर शनिवार के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में उनका आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन विशेष रूप से पीपल पर जल चढ़ाएं। आर्थिक दिक्कतों को दूर करने के लिए गुरुवार और शनिवार के दिन पीपल पर जल जरूर अर्पित करना चाहिए।