×

Pausha purnima snam muhurat: पौष पूर्णिमा पर बन रहा गुरु पुण्य योग, जानिए स्नान का शुभ मुहूर्त

 

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता हैं वही 28 जनवरी को पौष पूर्णिमा से गंगा, यमुना और अद्श्य सरस्वती के संगम तट पर कल्पवास आरंभ हो जाएगा। माघ मेला के दूसरे स्नान पर्व और लाखों श्रद्धालु गुरु पुण्य योग में आस्था की डुबकी लगाते हैं।

पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक प्रयाग में कल्पवास करने वाले लोगों को स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती हैं जातक जीवन मरण के इस चक्र से मुक्ति पा जाता हैं मान्यताओं के मुताबिक तीर्थराज प्रयाग के संगम तट पर माघ महीने में एक महीने तक कल्पवास करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती हैं तो आज हम आपको पौष पूर्णिमा के दिन स्नान का शुभ मुहूर्त बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए पौष पूर्णिमा पर स्नान का मुहूर्त—
ज्योतिष अनुसार पूर्णिमा तिथि 27 जनवरी दिन बुधवार की रात 12:32 बजे से आरंभ हो जाएगी जो कि 28 जनवरी को रात ​12: 32 बजे तक रहेगी। इसलिए गुरुवार को ब्रह्म मुहूर्त से ही स्नान दान शुरू हो जाएगा। ज्योतिष अनुसार पौष पूर्णिमा के दिन गुरु पुष्य योग, प्रीति योग, शुभ योग और स्वार्थसिद्धि अमृत योग बन रहा हैं शुभ फलों के योग से सभी कार्य सिद्ध हो जाते हैं। ज्योतिष अनुसार कल्पवास का प्रभाव मनुष्य के दिल और दिमाग पर होता हैं इससे जातक को मानसिक शक्ति प्राप्त होती हैं साथ ही संयमित, सादगीपूर्ण और सात्विक जीवन शैली से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी वृद्धि होती हैं एक महीने तक चलने वाले कल्पवास में सामाजिक सरोकार भी बढ़ जाता हैं जान पहचान बढ़ने से पारिवारिक वातावरण तैयार होता हैं।