×

Paush purnima vrat vidhi: आज पौष पूर्णिमा पर इस तरह करें व्रत, मिलेगा लाभ

 

हिंदू धर्म में वैसे तो सभी पूर्णिमा को विशेष माना जाता हैं लेकिन पौष मास में पड़नी वाली पूर्णिमा खास महत्व रखती हैं आज यानी 28 जनवरी दिन गुरुवार को पौष पूर्णिमा हैं इस दिन अगर कोई जातक गंगा स्नान करता है तो उसकी सभी कामनाएं पूरी हो जाती हैं यह भी कहा जाता है कि जातक जन्म मरण के बंधन से भी मुक्त हो जाता हैं मान्यता है कि अगर इस दिन सूर्य देवता को जल अर्पित किया जाए तो विशेष लाभ प्राप्त होता हैं इस दौरान पवित्र नदियों पर श्रद्धालुओं का मेला लग जाता हैं तो आज हम आपको पौष पूर्णिमा व्रत की विधि बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए पौष पूर्णिमा व्रत विधि—
आज पौष पूर्णिमा के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो जाना चाहिए। फिर व्रत का संकल्प करें। इस दिन किसी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। अगर पवित्र नदी पर जाना संभव न हो तो जिस पानी से आप नहा रहे हों उसमें गंगाजल डाल लें। स्नान से पहले वरुण देव को प्रणाम जरूर करें। स्नान के बाद सूर्यमंत्र का जाप कर सूर्य देवता को जल अर्पित करें। इसके बाद भगवान मधुसुदन की पूजा करें। इन्हें नैवेद्य अर्पित करें। इस दिन अपनी इच्छा अनुसार गरीबों को दान जरूर करें। इस दिन विशेष रूप से तिल, गुड़, कंबल और गर्म वस्त्र का दान करना चाहिए।

ज्योतिष में चंद्रमा को मन और द्रव्य पदा​र्थों का कारक माना गया हैं इस तिथि के बाद से ही माघ मास की शुरुआत हो जाती हैं यही वजह है कि इसी दिन से प्रयाग राज में संगम तट पर माघ मेला शुरू हो जाता हैं इस दौरान लाखों श्रद्धालु यहां इकट्ठा होते हैं और डुबकी लगाते हैं यह मेला शिवरात्रि तक लगा रहता हैं।