×

Paush purnima festival: आज पौष पूर्णिमा पर रखें इन बातों का ध्यान, व्रत का मिलेगा पूर्ण फल

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक 28 जनवरी दिन गुरुवार यानी की आज पौष मास की पूर्णिमा तिथि हैं इसे पौष पूर्णिमा कहा जाता हैं धार्मिक नजरिएं से इस पूर्णिमा को विशेष फलदायी माना जाता हैं पौष पूर्णिमा के दिन पवित्र नदी में स्नान का विशेष महत्व बताया गया हैं इसके साथ ही दान और पूजा को श्रेष्ठ फलदायी माना जाता हैं खगोलशास्त्र और ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक पूर्णिमा की तिथि पर चंद्रमा पूर्ण आकार में दिखाई देता हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पौष पूर्णिमा के दिन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तो आइए जानते हैं।

आपको बता दें कि पौष पूर्णिमा पर विशेष योग का निर्माण हो रहा हैं इस दिन गुरुवार को जल्दी उठकर स्नान दान का कार्य आरंभ कर सकते हैं पंचांग के मुताबिक पौष पूर्णिमा पर गुरु पुण्य का योग बन रहा हैं इसके साथ ही प्रीति योग, शुभ योग और स्वार्थसिद्धि अमृत योग भी बन रहा हैं। 28 जनवरी ​यानी आज शुक्र का राशि परिवर्तन भी हुआ हैं शुक्र ग्रह इस दिन प्रात 3 बजकर 18 मिनट पर धनु राशि से निकल कर मकर राशि में प्रवेश कर चुके हैं जहां पर गुरु, शनि और सूर्य ग्रह के साथ युति बनाएंगे।

पौष पूर्णिमा पर इन बातों का रखें ध्यान—
पौष पूर्णिमा के व्रत और पूजा के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इस दिन विधि पूर्वक पूजा आदि करने से सभी तरह की इच्छाएं पूरी हो जाती हैं इस दिन की पूजा से चंद्रमा की अशुभता दूर होती हैं ज्योतिष में चंद्रमा को मन कर कारक माना जाता हैं पूर्णिमा के दिन सफेद रंग की चीजों का दान करना चाहिए। पौष पूर्णिमा के व्रत में सत्यनारायण की कथा कई तरह की नकारात्मक शक्ति को दूर कर देती हैं इस दिन पीपल की पूजा से माता लक्ष्मी का आशर्वीवाद प्राप्त होता हैं।