×

Papankusha ekadashi 2020: आज पापांकुशा एकादशी पर भूलकर भी न करें ये काम

 

हिंदू धर्म पंचांग के मुताबिक आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पापांकुशा एकादशी का व्रत रखा जाता हैं इस बार यह एकादशी आज यानी 27 अक्टूबर को पड़ रही हैं इस एकादशी पर भगवान पद्मनाभ की पूजा होती हैं मान्यताओं के मुताबिक इस एकादशी का व्रत करने से तप के समान फल की प्राप्ति होती हैं मगर एकादशी के दिन कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए ऐसे कामों को करने से व्यक्ति को परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि वो कौन से काम हैं, तो आइए जानते हैं।

बता दें कि एकादशी के दिन मांस मंदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए इस दिन ऐसा करने से जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना मनुष्य को करना पड़ सकता हैं इस दिन व्रत करना चाहिए अगर आप व्रत नहीं कर सकते हैं तो एकादशी के दिन सात्विक भोजन का ही सेवन करें। आज के दिन महिलाओं का अपमान करने से व्रत का फल नहीं मिलता हैं केवल एकादशी ही नहीं बल्कि मनुष्य को किसी भी दिन महिलाओं का अपमान नहीं करना चाहिए। जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

एकादशी के दिन जगत के पालनहार श्री विष्णु की पूजा की जाती हैं इस दिन केवल भगवान के गुणगान करना चाहिए। एकादशी के दिन क्रोध नहीं करना चाहिए और वाद विवाद से भी दूर रहना चाहिए। इस दिन शारीरिक संबंध भी नहीं बनाने चाहिए। इस दिन ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए। मान्यताओं के मुताबिक एकादशी के दिन चावल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से मनुष्य का जन्म रेंगने वाले जीवन की योनि में होता हैं।