×

Somvati Amavasya 2024 पर इन आसान उपायों से पितरों को करें प्रसन्न, सुख समृद्धि का मिलेगा आशीर्वाद 

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा तिथि को खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार आती है इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और तप जप का विधान होता है। पंचांग के अनुसार अभी चैत्र मास चल रहा है और हिंदू नव वर्ष की पहली सोमवती अमावस्या है जो कि 8 अप्रैल को पड़ रही है। यह तिथि पितरों को समर्पित मानी जाती है

इस दिन पूजा पाठ और व्रत के साथ ही अगर पितरों के निमित्त तर्पण श्राद्ध किया जाए तो उनका आशीर्वाद मिलता है और पूर्वजों की कृपा से सभी बिगड़े काम बनने लग जाते हैं इसके अलावा सोमवती अमावस्या के दिन अगर कुछ खास उपायों को किया जाए तो पितर प्रसन्न हो जाते हैं साथ ही सुख समृद्धि व धन लाभ का आशीर्वाद प्रदान करते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख द्वारा सोमवती अमावस्या के आसान उपाय बता रहे हैं। 

सोमवती अमावस्या के आसान उपाय—
इस साल सोमवती अमावस्या 8 अप्रैल को मनाई जाएगी। ऐसे में अमावस्या तिथि पर अगर कुछ उपायों को किया जाए तो पूर्वज प्रसन्न होकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं ज्योतिष अनुसार सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को प्रसन्न और तृप्त करने के लिए पांच तरह की मिठाई लेकर इन्हें एक पीपल के पत्ते पर रख दें। इसके बाद इन मिठाईयों को पीपल के पेड़ पर जाकर अर्पित करें और हाथ जोड़कर पितरों से प्रार्थना करें इसके बाद इस प्रसाद को सभी में बांट दें।

इस उपाय को करने से लाभ मिलता है। अमावस्या के दिन पीपल का एक पौधा लें और उसे कहीं सुनसान जगह पर लगा दें। संभव हो तो एक साल तक इसकी सेवा भी करें। माना जाता है कि इस आसान उपाय को करने से कुंडली में बना नवग्रह दोष दूर हो जाता है सथ ही संतान प्राप्ति में आने वाली बाधाएं दूर होती है और आर्थिक तंगी से भी छुटकारा मिल जाता है सुख समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है।