×

Navratri puja: इस बार की अष्टमी युक्त नवमी है लाभकारी, जानिए कन्या पूजन पर क्या करें

 

शारदीय नवरात्रि का त्योहार चल रहा हैं यह पर्व नौ दुर्गा की पूजा के लिए खास माना जाता हैं। वही नवमी के दिन देवी दुर्गा के नौवें रूप सिद्धिदात्री की आराधना व पूजा का विधान होता हैं यह देवी अपने सभी भक्तों की इच्छाएं पूरी करने वाली हैं ज्योतिष अनुसार आश्विन शुक्ल नवमी इस बार अष्टमी तिथि के साथ 24 अक्टूबर को ही मनाइ्र जाएगी। क्योंकि 23 अक्टूबर को ​सप्तमीवेध युक्त अष्टमी हैं धर्मशास्त्र के नजरिए से देखें तो इस बार की अष्टमी युक्त नवमी बहुत ही शुभ और फलदायी होने वाली हैं भगवान शिव ने भी अपनी समस्त सिद्धियां मां सिद्धिदात्री की कृपा से प्राप्त की थी। तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मां सिद्धिदात्री की अनुकंपा से वह र्अनारीश्वर कहलाएं। मधु कैटभ का वध करने के लिए देवी ने महामाया फैलाई जिससे देवी के बहुत से रूप हो गए। दानवों को भ्रम हुआ। कि यह कौन सी देवी हैं जो माया का प्रसार कर रही हैं पूरा लोक जिनके मोहपाश में फंसा जा रहा हैं दानवों के पूछने पर माता कहती हैं कि यह मेरी ही शक्तियां हैं इन्हें मुझमें ही समाहित होते देखों। यही तांत्रिकों को तंत्र सिद्धि देने वाली मां कमला हैं।

वही अष्टमी और नवमी के दिन कन्या पूजन किया जाता हैं ऐसा कहते हैं कि मां इन कन्याओं के माध्यम से ही अपना पूजन स्वीकार करती हैं इन कन्याओं के साथ दो बटुक कुमारों गणेश और भैरव को भी पूजन और भोजन कराना चाहिए। इसके बिना पूजा अधूरी मानी जाती हैं।