×

रूठी हैं माता लक्ष्मी, तो करें शंख से जुड़ा ये चमत्कारी उपाय

 

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में सप्ताह के सातों दिनों को किसी न किसी देवी देवता की पूजा के लिए विशेष माना गया हैं वही शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी की पूजा आराधना को समर्पित होता हैं देवी लक्ष्मी जो जगत के पालनहार श्री हरि विष्णु की पत्नी हैं और धन वैभव और सुख देने वाली हैं मान्यता है कि जातक पर माता लक्ष्मी की कृपा हो जाए, तो उसके जीवन में धन वैभव, संपन्नता, मान सम्मान, यश आदि की कोई कमी नहीं रहती हैं लेकिन जिससे लक्ष्मी रूठ जाती हैं उसे राजा से रंक बना देती हैं।

अगर आपको भी लगता हैं कि मां लक्ष्मी आपसे नाराज हैं तो उन्हें मनाने के लिए घर में एक शंख लाकर उसे पूजा के स्थान पर विधिवत स्थापित करवाएं और नियमित रूप से शंख की पूजा करें। कहा जाता है कि शंख मां लक्ष्मी और श्री नारायण, दोनों को प्रिय हैं जिस घर में शंख होता हैं उस घर में लक्ष्मी और नारायण दोनों का निवास होता हैं इसके अलावा शंख से जुड़े कुद उपाय भी आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं तो आज हम आपको उन्हीं उपायों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

सुख समृद्धि के लिए करें ये उपाय—
शिवलिंग और शालिग्राम की तरह शंख भी कई तरह के होते हैं दक्षिणावर्ती शंख को श्रेष्ठ बताया गया हैं कहा जाता है कि अगर दक्षिणावर्ती शंख को अपने कारोबार स्थल पर श्री हरि विष्णु की तस्वीर के नीचे रखा जाए तो व्यापार में लाभ होता हैं और धन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होने लगती हैं

शंख में गंगाजल भरकर वर्कप्लेस पर छिड़का जाए तो व्यापार और नौकरी में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती हैं। अगर घर में क्लेश होता हैं तो शंख की पूजा तुलसी के द्वारा करें। इससे दुख दरिद्रता और क्लेश, सब दूर हो जाता हैं माता लक्ष्मी स्वयं उस घर में निवास करती हैं और घर की सभी समस्याओं को हर लेती हैं। 
 वही अगर घर में नियमित रूप से शंख बजाया जाए तो घर की सभी नकारात्मकता दूर हो जाती हैं शंख की ध्वनि को बेहद शुभ माना गया हैं लेकिन ध्यान रहे कि पूजा और बजाने वाला शंख अलग अलग होना चाहिए। अगर पति पत्नी के सबंधों में खटास आने लगी है तो मोती शंख को एक पारदर्शी शीशे के कटोरे में रख दें। इससे दोनों के बीच संबंध बेहतर होने लगते हैं और दोनों एक दूसरे को सपोर्ट करने लगते हैं।