×

Mauni amavasya 2021: कब है मौनी अमावस्या, जानिए शुभ मुहूर्त और व्रत नियम

 

अमावस्या तिथि को हिंदू धर्म में बहुत ही खास माना जाता हैं वही माघ मास के कृष्ण पक्ष में आने वाली अमावस्या तिथि को माघ अमावस्या या मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता हैं मान्यताओं के मुताबिक इस दिन व्यक्ति को मौन रहना चाहिए और पवित्र नदी या कुंड में स्नान करना चाहिए। मान्यता है कि मुनि शब्द से मौनी की उत्पत्ति हुई हैं इसलिए इस दिन मौन रहने वाले लोगों को मुनि पद की प्राप्ति होती हैं माघ मास की अमावस्या के दिन स्नान और दान पुण्य का भी विशेष महत्व होता हैं तो आज हम आपको मौनी अमावस्या का शुभ मुहूर्त और व्रत नियम बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए शुभ मुहूर्त—
फरवरी 11, 2021 को 01:10:48 से अमावस्या आरम्भ।
फरवरी 12, 2021 को 00:37:12 प अमावस्या समाप्त।

शास्त्र में माघ अमावस्या के दिन मौन रहने का विशेष महत्व होता हैं अगर मौन रहना संभव न हो तो माध अमावस्या के दिन कटु वचनों को नहीं बोलना चाहिए। वैदिक ज्योतिष में चंद्रमा को मन का कारक माना गया हैं अमावस्या के दिन चंद्र देव के दर्शन नहीं करने चाहिए इससे मन की स्थिति कमजोर रहती हैं इसलिए अमावस्या के दिन मौर व्रत रखकर मन को संयम में रखने का विधान बताया गया हैं मौनी अमावस्या के दिन शिव और श्री विष्णु की पूजा की जाती हैं।

जानिए व्रत नियम—
मौनी अमावस्या के दिन सुबह स्नान नदी, सरोवर या पवित्र कुंड में करना चाहिए। स्नान के बाद सूर्य भगवान को जल अर्पित करना चाहिए। इस दिन व्रत रखकर जहां तक संभव हो मौन रहना चाहिए। गरीब व भूखे लोगों को भोजन कराना चाहिए। अनाज, वस्त्र, तिल, आंवला, कंबल, पलंग, घी और गौ शाल में गाय के लिए भोजन का दान करना चाहिए। होता हैं।