×

Masik shivratri: आज है मासिक शिवरात्रि व्रत, जानिए इस दिन का महत्व

 

आज यानी 10 अप्रैल दिन शनिवार को मासिक शिवरात्रि मनाई जा रही हैं इस दिन भगवान शिव और देवी मां पार्वती की विशेष पूजा की जाती हैं पंचांग के मुताबिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती हैं आज के दिन शिव मंदिरों में श्रद्धालु की खास भीड़ होती हैं ऐसा माना जाता हैं कि सभी देवी देवताओं में सबसे जल्दी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं जो कोई भी सच्चे मन से उनकी पूजा आराधना करता हैं भगवान उसकी सभी कामनाएं पूर्ण कर देते हैं तो आज हम आपको मासिक शिवरात्रि व्रत के महत्व के बारे में आपको बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

मासिक शिवरात्रि पूजा मुहूर्त—
यह शिवरात्रि चैत्र मास में पड़ रही हैं इसलिए इसे चैत्र मासिक शिवरात्रि भी कहा जाता हैं चैत्र चतुर्दशी आरंभ 10 अप्रैल 2021 शनिवार की सुबह 4 बजकर 27 मिनट से 11 अप्रैल 2021 दिन रविवार सुबह 6 बजकर 3 मिनट तक हैं शिवरात्रि की पूजा रात्रि के प्रहर में की जाती हैं इसलिए मासिक शिवरात्रि 10 अप्रैल को पड़ रही हैं इस दिन भक्त शिव की पूजा करते हैं कुछ लोग उन्हें प्रसन्न करने के लिए बेलपत्र, भांग, धतूरा, चंदन, पुष्प, दूध और शहद अर्पित करते हैं।

जानिए मासिक शिवरात्रि का महत्व—
हिंदू धर्म में शिवरात्रि का खास महत्व होता हैं पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का मिलन हुआ था। इसलिए इस दिन पूजा पाठ करने से शिव अपने भक्तों से अत्यधिक प्रसन्न होते हैं और उनकी सभी कामनाओं को भी पूरा करते हैं इस व्रत को करने से शादीशुदा जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता हैं। शिव के आशीर्वाद से दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा।